सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Old Mobile Phones In Home, Mobile Phone Tips And Tricks Android Phones Hacks | बड़े काम का होता है पुराना एंड्रॉयड मोबाइल

बड़े काम का होता है पुराना एंड्रॉयड मोबाइल, बेचने से पहले जान लें कुछ इस तरह से भी कर सकते हैं इनका इस्तेमाल Old Mobile Phones In Home, Mobile Phone Tips And Tricks Android Phones Hacks
old phone hacks

 
इस आधुनिक दौर में बाजार ने लोगों की लाइफस्टाइल को बदल के रख दिया है। भागती दौड़ती इस तेज जिंदगी में हमें अप टू डेट रहना काफी जरूरी है। हाथ में जब तक मोबाइल फोन न हो, तब तक अप टू डेट रहने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसी कड़ी में रोजाना मार्केट में कई नए फोन्स लॉन्च हो रहे हैं, जो अपने पिछले वर्जन से काफी ज्यादा अच्छे और बेहतर हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग साल दो साल अपने पुराने फोन को चलाने के बाद नए फोन्स को खरीद रहे हैं। कई मर्तबा ये देखने को मिलता है कि नए फोन्स को लेते वक्त या तो लोग अपने पुराने फोन को बेच देते हैं या फिर उसे घर में ही पड़ा रहने के लिए छोड़ देते हैं। हालांकि पुराने फोन्स के भी कई फायदे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा। पुराने फोन का घर के और अपने पर्सनल कामों में उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

 


कंप्यूटर रिमोट




कंप्यूटर रिमोट
क्या आपको पता है कि आप अपने पर्सनल कंप्यूटर को अपने फोन की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक खास तरह का रिमोट एप इंस्टाल करना होगा। उसके बाद आप अपने फोन की मदद से अपने कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते हैं। आप अपने पुराने एंड्रॉयड मोबाइल की सहायता से वायरलेस कीबोर्ड, माउस, पीसी या स्क्रीन मिररिंग जैसी एक्टिविटी भी कर सकते हैं। 
 


यूनिवर्सल रिमोट

यूनिवर्सल रिमोट
अगर आपके पुराने फोन में इंफ्रारेड ब्लास्टर वाला फीचर है, तो आप उसकी मदद से घर के टीवी, एयर कंडीशनर, म्यूजिक सिस्टम आदि को कंट्रोल कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा। 

 



कार के डिशकैम के रूप में प्रयोग
आप अपने पुराने एंड्रॉयड मोबाइल का उपयोग कार के डिशकैम के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पुराने फोन को कार में माउंट करना पड़ेगा। माउंट करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पुराने फोन के कैमरे की क्वालिटी खराब नहीं हुई हो।

 





किचन टेलीविजन के तौर पर इस्तेमाल
आप अपने पुराने फोन का किचन टेलीविजन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप खाना बनाते वक्त अपने पुराने फोन पर कई टेलीविजन शो को ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके अलावा कई सारी रेसिपी को बनाने की विधि के बारे में भी सीख सकते हैं।



इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे