सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Pundar apni bhul samajh nahi pa rahe the hindi story



 पुरंदर खुश था। उसने सफलतापूर्वक सूर्य देव के पुत्र को धोखा देकर अपने पुत्र के जीवन की रक्षा कर ली थी। उसे अपनी दिव्य शक्ति का एहसास था और इस घटना ने उसकी शक्ति को और हवा दी थी। बुद्धिमान लोग जानते हैं कि अनियंत्रित शक्ति विवेक को दूषित कर देता है।

व्यक्ति के पास अधिकार जितने अधिक होते हैं, उसमें अहंकार की उतनी ही अधिक होती है। किसी भी अन्य देवता की तुलना में यह बात पुरंदर पर सबसे अधिक लागू होती थी।
पुरंदर के मन से देव लोक का शासक होने का विचार कभी निकलता ही नहीं था। यही कारण था कि देवताओं के स्वामी के इर्द-गिर्द अहंकार और घर का बाहरी वातावरण सदैव विद्यमान रहता था। एक दिन पुरंदर अपने दरबार के दैनिक कार्यों में व्यस्त था। सभी देवताओं के गुरु बृहस्पति वहां आ पहुंचे।

राजाओं के दरबार में अपने गुरु के सम्मान में खड़े होकर उन्हें प्रणाम करने की पुरानी परंपरा थी। बृहस्पति के आगमन पर भी यही हुआ। इंद्र सभा में उपस्थित सभी देवता उन्हें देख खड़े हो गए, और सब ने प्रस्तुति को प्रणाम किया, परंतु कुर्दार अपने गुरु के प्रवेश से अनवगत रहा ।

उसने खड़े होने की आवश्यकता नहीं समझी और ना ही बृहस्पति का स्वागत किया। आनंद की पुरंदर ने ऐसा जान बूझकर नहीं किया था, परंतु इससे बृहस्पति के सम्मान को ठेस अवश्य पहुंची थी। बृहस्पति कुछ पल प्रतीक्षा करते रहे कि इंदिरा अपनी भूल सुधार लेगा, परंतु पुरंदर भूल तो तब सुधार था जब उसे भूल का आभास होता।
पुरंदर बृहस्पति ने कहा, क्या तुम राजा होने की मूलभूत नियम और संस्कार भूल गए हो? मैं भीतर आया तो समस्त देवगढ़ खड़े हो गए, परंतु तुमने मेरी और देखने की भी आवश्यकता नहीं समझी? तुम ऐसा दुस्साहस कब से करने लगे हो? ओह गुरुदेव ! पुरंदर ने कहा, मैं क्षमा चाहता हूं।मैं अपने मंत्री के साथ एक आवश्यक विषय पर चर्चा कर रहा था।

मैंने आपको भीतर आते नहीं देखा।"व्यक्ति में फूल मारने का एहसास होना चाहिए", देव गुरु बोले, इसके लिए अधिक उदारता की आवश्यकता नहीं होती। भूल करना अनुचित नहीं है, किंतु उसे स्वीकार ना करना अवश्य गलत है। बस पति ने तीखे स्वर में कहा।

गुरुदेव, मुझे लगता है कि आप इस बात का कुछ ज्यादा ही तूल दे रहे हैं "पुरंदर न चाहते हुए भी कहीं बैठा।आपको पता ही है कि देवलोक के राजा के पास कितना काम होता है और इतना कार्य संभालना बच्चों का खेल नहीं है।

बहुत हुआ। बस पति ने बंदर को ठोकते हुए ऊंचे स्वर में कहा।
"देवलोक में पहले से ही, मैं तुम्हारे अहंकार की बहुत सी कहानियां सुन चुका हूं,उसमें एक और मत जोड़ो ऐसा लगता है कि तुम अपने आज की देखभाल करने के लिए काफी बुद्धिमान हो गए हो और अब तुम्हें छोड़कर जाने में बहुत प्रसन्नता होगी।

मैं आज से देव गुरु के दायित्व का त्याग करता हूं। अब तुमने अपने लिए कोई नया ग्रुप चुन सकते हो, जो तुम्हारे जैसे अशिष्ट और अविवेकी शिष्य को चल सके।
बृहस्पति को पुरंदर के व्यवहार से बहुत ठेस पहुंची थी। वह अपने आने का कारण बताए बिना ही पैर भटकते हुए इंद्र की राजसभा से बाहर निकल गए।

इतना होने पर भी अहंकारी पुरंदर ने अपनी भूल पर खेद व्यक्त नहीं किया। उसने नाराज होकर जाते हुए अपने ग्रुप को मनाने या शांत करने का भी प्रयास नहीं किया। गुरु बृहस्पति के राज्यसभा से चले जाने के बाद सुरेंद्र को लगा की प्रस्तुति उससे मिलने किस प्रयोजन से आए थे।

दरअसल, देवता और असुर सदा से ही एक दूसरे के शत्रु थे और उनके बीच संघर्ष होता रहता था। हाल में,असुरों के खेमे में देवताओं के साथ एक युद्ध की तैयारी चल रही थी। देव गुरु बृहस्पति यही सूचना पुरंदर को देने आए थे । परंतु पुरंदर के लिए अब रणनीति बनाने में देर हो चुकी थी, क्योंकि बृहस्पति को देवताओं का साथ छोड़कर जा चुके थे।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे