सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Dabangg 3 Review: सलमान खान के लिए बजी खतरे की घंटी, देखिए रिव्यू में मिले कितने स्टार


Dabangg 3 Review
Dabangg 3 Review

कलाकार: सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा, सई मांजरेकर, अरबाज खान और किच्चा सुदीप
निर्देशक: प्रभु देवा
निर्माता: सलमान खान, अरबाज खान आदि।


26 साल पहले सलमान खान के प्रशंसक जब उनकी फिल्म चंद्रमुखी देखने पहुंचे तो फिल्म के क्रेडिट्स में उनका नाम बतौर लेखक देखकर चौंके। लेकिन, पिता सलीम खान जैसे मशहूर लेखक हों तो बेटा कुछ न कुछ तो विरासत में पा ही जाता है। नौ साल पहले अनुराग कश्यप के भाई अभिनव एक कहानी लेकर अरबाज खान को हीरो बनाने पहुंचे तो इस कहानी पर दिल सलमान का आ गया और बनी पहली दबंग। अभिनव अब मुंबई में भगवा ब्रिगेड के प्रचारक हैं। सलमान दबंग 3 के लेखक और खुद से 32 साल छोटी सई मांजरेकर के हीरो हैं।


चंद्रमुखी ने ही सलमान और प्रभुदेवा का पहली बार मेलजोल कराया। तब से दोनों अलग अलग राहें चलते हुए फिल्म वांटेड में निर्देशक और अभिनेता के रूप में मिले। सलमान को अपना हर निर्देशक ‘यस सर’ बोलने वाला ही अब चाहिए। क्योंकि, फिल्म कैसी भी बने, चले ना चले, सलमान का बैंक बैलेंस बढ़ा ही जाती है। दबंग 3 भी रेस 3 और भारत कैटेगरी की ही फिल्म है जिसमें शुरू से लेकर आखिर तक बस सलमान हैं।



फिल्म की कहानी में कहानी जैसा ऐसा कुछ नहीं है जिसे लिखने के लिए दिलीप शुक्ला के बाद आलोक उपाध्याय से लेकर प्रभुदेवा और सलमान को खुद लगना पड़ा हो। धाकड़ के चुलबुल पांडे बनने की कहानी कहती फिल्म दबंग 3 की पटकथा में कई सारे झोल हैं, लेकिन परदे पर सलमान के ग्रीस से चमकते बदन को देखने के आदी प्रशंसकों को इससे कोई लेना देना नहीं है। अकेले दर्जनों गुंडों को धराशायी करते सलमान उनको भाते रहे हैं। कहानी उनको शुरू से आखिर तक पहले से पता होती है, बस वो इंतजार करते हैं कि कब सलमान शर्ट उतारें और वो सीटी मारें।


तो इस सीटीमार पब्लिक की पसंद के आगे सब फेल है। फिल्म की लंबाई आपको एकाध नींद की झपकी दे सकती है। बेसिर पैर के गाने आपको लघुशंका का बड़ा मौका दे सकते हैं और दो दो हीरोइन होने के बाद भी फिल्म आपको सिर खुजाकर ये सोचने पर मजबूर कर सकती है कि आखिर दो मर्दों के चुंबन का दृश्य लेखकों की फौज में से किसके दिमाग की उपज है? मोटापे को लेकर कसा गया तंज भी महिलाओं के गले नहीं उतरने वाला। सलमान भी मानते हैं कि सुपरहीरो की जरूरत भारतीय सिनेमा को नहीं है। मतलब ये कि यहां का हीरो किसी हल्क से कम नहीं है। दिखते भी अब वह परदे पर वैसे ही हैं।


53 साल का हीरो, 21 साल की हीरोइन और एक ताबड़तोड़ टाइप का विलेन। दबंग 3 की ये गिनती की तीन कड़ियां हैं और इनमें सबसे ज्यादा असरदार काम अगर किसी का है तो वो हैं किच्चा सुदीप। कन्नड़ सिनेमा में नाम कमाने के बाद रामगोपाल वर्मा की 11 साल पहले आई फिल्म फूंक से हिंदी सिनेमा में हीरो बनने आए किच्चा को नियति ने सलमान खान के सामने विलेन बनाया। वह मेहनत से किस्मत बदलने वाले खिलाड़ियों में अव्वल दिखे हैं।


इतने सबके बाद याद ये भी आया कि फिल्म का एक निर्देशक भी है। वैसे तो फिल्म की कहानी लिखने, एक्टिंग करने, गाना गाने से लेकर फिल्म बनाने तक का सारा काम वन एंड ओनली सलमान खान ही कर रहे हैं, पर कहने को प्रभुदेवा भी हैं। क्यों हैं, वह ही जानें।


देश के हालात जैसे हैं, वैसे में तो जितने ज्यादा से ज्यादा लोग शुक्रवार को सिनेमाघरों के भीतर रहें वही शांति के लिए अच्छा है और सलमान की फिल्म की पहले दिन की ओपनिंग के लिए भी। लेकिन, फिल्म देखकर लगता यही है कि सलमान को भी अब शाहरुख खान की तरह एक लंबे ब्रेक की वाकई जरूरत है। अमिताभ बच्चन को दर्शकों ने बतौर हीरो फिल्म गंगा जमना सरस्वती से नकारना शुरू किया था, तब वो 46 साल के थे, सलमान उस लिहाज से सात साल और पा चुके हैं। अमर उजाला मूवी रिव्यू में फिल्म दबंग 3 को मिलते हैं दो स्टार।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे