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Health & Fitness Some Evidence Based Health Benefits Of Eating Fish


इन बीमारियों से बचना है तो आहार में शामिल करें मछली

Based Health Benefits Of Eating Fish



मछली सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं। आपने अक्सर सुना होगा कि स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा अपने आहार में मछली को शामिल करना चाहिए। दरअसल, मछली में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। मछली खाने वालों को हार्ट अटैक का जोखिम भी कम रहता है।


मछली डायबिटीज में भी फायदेमंद होती है। मछली खाने वालों को डायबिटीज का जोखिम कम रहता है। मछली में डीएचए और ईपीए ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आपकी रक्त धमनियों में मौजूद कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। शोधों में इस बात का पता चला है कि नियमित तौर पर भोजन में मछली को शामिल करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। मछली में प्रोटीन की भी उच्च मात्रा होती है जिसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है।




मछली आपके बॉडी को फीट तो रखती ही है साथ ही में आपके मसल्स को भी मजबूत बनाती है। मछली इंसान के दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। मछली आंखों के सेहत के लिए भी लाभकारी होती है। इसमें ओमेगा-3 एसिड होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।मछली खाने से अच्छी नींद आती है। अगर आपको नींद की समस्या है तो मछली से यह दूर हो जाती है। मछली में विटामिड डी मौजूद होता है जो अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है। मछली स्किन के लिए लाभकारी होती है।

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