सिनेमाघरों से दूर हुए दर्शकों के लिए ओटीटी की ये है तैयारी, कोरोना संकट में बढ़ रहे डिजिटल यूजर्स
Coronavirus; Due Viewers Away From Theaters Now Ott Digital Users Growing |
कोरोना वायरस ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। ऐसे में लोगों के मनोरंजन का सहारा सिर्फ मोबाइल और टीवी ही हैं। अब टीवी लोगों को कुछ भी नया देने के लिए असमर्थ है, क्योंकि फिल्मों और टीवी के धारावाहिकों की शूटिंग बीते 17 मार्च से बंद हो गई है। अब लोगों के पास ले देकर सिर्फ ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ही बचते हैं, जो कुछ नई सामग्री लोगों तक पहुंचाने में सक्षम हैं। इसी कारण भारत में लॉकडाउन के बाद ओटीटी पर मौजूद सामग्री को देखने वालों में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।
दुनिया के सबसे बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम ने आगे का खाका भी तैयार करके रखा है। अगले ही शुक्रवार को नेटफ्लिक्स मनीषा कोइराला की फिल्म 'मस्का' को अपने प्लेटफॉर्म पर उतारने वाला है। फिल्म के निर्देशक नीरज उधवानी बताते हैं, 'मैंने यह फिल्म नेटफ्लिक्स को जनवरी के पहले सप्ताह में ही बना कर दे दी थी। जैसे कि उनके नियम हैं, उन्हें हर सामान एडवांस में ही चाहिए होता है।'
बात करें अगर अमेजॉन प्राइम वीडियो की, तो वह अपने 'फोर मोर शॉट्स प्लीज' के दूसरे सीजन को रिलीज करने की घोषणा कर चुके हैं। इसकी मार्केटिंग टीम ने भी प्रमोशन की पूरी योजना बना ली है। निर्माण के करीबी सूत्रों के मुताबिक, 'सीरीज के मुख्य कलाकारों के टेलीफोनिक इंटरव्यू के दिन और समय निश्चित कर दिए गए हैं। भीड़ इकट्ठा न करने के उद्देश्य से वीडियो इंटरव्यू पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी गई है, जिन्हें बाद में वीडियो कॉल के जरिए किया जाएगा। इसके अलावा शो के मुख्य कलाकार अपने सोशल मीडिया हैंडल से भी सीरीज का प्रचार करेंगे।'
वहीं देसी ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 ने ऑल्ट बालाजी के साथ मिलकर बनाए शो 'हू इज योर डैडी' और 'बारिश' के सीजन 2 को अगले महीने में रिलीज करने की तैयारी की है। उधर, ओटीटी प्लेटफॉर्म वूट सेलेक्ट ने भी कोरोना संकट के समय घर बैठे लोगों के लिए खास सामग्री परोसने की तैयारी की है। वूट की असुर और मर्जी जैसी वेब सीरीजों को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।