सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

India-Lockdown Coronavirus ; Telecom Association Appealed To Use Internet With Responsibility




 India-Lockdown Coronavirus ; Telecom Association Appealed To Use Internet With Responsibility
Telecom Association Appealed To Use Internet With Responsibility

IndiaLockdown : दूरसंचार संगठन की अपील... जिम्मेदारी से करें इंटरनेट का इस्तेमाल

 India-Lockdown Coronavirus ; सार
की से भारत में कोरोना वायरस के वजह से  लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया मे कहा है कि पिछले कुछ दिनों में इंटरनेट का इस्तेमाल 30 फीसदी तक बढ़ा है, जिसकी वजह से दूरसंचार नेटवर्क के बुनियादी ढांचे पर दबाव बढ़ रहा है। नेटवर्क पर दबाव बढ़ने से ऑनलाइन शिक्षा, डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं, भुगतान जैसी जरूरी सेवाएं प्रभावित होंगी।


विस्तार
देशभर में लॉकडाउन के बीच दूरसंचार कंपनियों के संगठन सीओएआई ((सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने बुधवार को कहा कि मोबाइल उपभोक्ता जिम्मेदारी से इंटरनेट (डाटा) का इस्तेमाल करें ताकि दूरसंचार नेटवर्क के बुनियादी ढांचे पर दबाव कम हो और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण सेवाएं सुचारू रूप से चल सकें। सीओएआई ने ऐसे समय में लोगों से यह अपील की है, जब लॉकडाउन की अवधि में वर्क फ्रॉम होम और सामुदायिक दूरी जैसे उपायों की वजह से पिछले कुछ दिनों में डाटा खपत में 30 फीसदी तक की तेजी आई है। 
सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने कहा, लोगों से बिना जरूरत इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की जा रही है। वे जिम्मेदारी से ही इसका इस्तेमाल करें ताकि ऑनलाइन शिक्षा, डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं, भुगतान और इंटरनेट से जुड़ीं अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं सुचारू एवं निर्बाध रूप से चल सकें। उन्होंने कहा, इंटरनेट इस्तेमाल के लिए मोबाइल उपभोक्ता ऑफ-पीक ऑवर जैसे सुबह या देर शाम का समय चुन सकते हैं। इससे पहले सीओएआई ने हाल में सरकार को पत्र लिखकर फेसबुक, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसी कंपनियों से नेटवर्क पर बोझ कम करने के निर्देश देने का अनुरोध किया था। 

एचडी और अल्ट्रा एचडी सामग्री पर रोक
दूरसंचार नेटवर्क पर दबाव कम करने के लिए गूगल, फेसबुक, टिकटॉक, नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, हॉटस्टार वायकॉम-18, एमएक्स प्लेयर, जी और सोनी जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों ने लॉकडाउन अवधि के दौरान एचडी और अल्ट्रा एचडी सामग्री के प्रसारण पर रोक लगा दी है। इन कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा, राष्ट्रीय और उपभोक्ताओं के हितों को देखते हुए 14 अप्रैल तक के लिए इन सामग्रियों के प्रसारण पर रोक का फैसला किया गया है।


कम होगा 25 फीसदी ट्रैफिक
नेटफ्लिक्स के उपाध्यक्ष (कंटेंट डिलीवरी) केन फ्लोरेंस ने कहा, संकट को देखते हुए हमने अपनी सेवा की गुणवत्ता बनाए रखते हुए दूरसंचार नेटवर्क पर नेटफ्लिक्स के ट्रैफिक को 25 फीसदी कम करने का तरीका विकसित किया है। इसलिए उपभोक्ताओं को उनके प्लान के साथ आने वाली गुणवत्ता मिलती रहेगी। इससे भीड़भाड़ वाले नेटवर्क को काफी राहत मिलेगी और भारत में अगले 30 दिनों तक इस उपाय को लागू किया जाएगा। वहीं, फेसबुक प्रवक्ता ने कहा कि दूरसंचार नेटवर्क पर किसी भी तरह के संभावित जाम से बचने के लिए हम भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वीडियो की बिटरेट अस्थायी तौर पर कम करेंगे।

क्या है बिटरेट
किसी वीडियो की बिटरेट ही उसकी गुणवत्ता तय करती है। इससे पता चलता है कि कितना डाटा स्थानांतरित किया जा रहा है। किसी वीडियो का बिटरेट ज्यादा होना यह बताता है कि उस वीडियो की गुणवत्ता अच्छी है। 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे