सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Corona Ka Kahar Covid19 | easy tips for shikanji | how to make shikanji कोल्डड्रिंक शिकंजी

 Corona Ka Kahar  Covid19 | easy tips for shikanji | how to make shikanji  कोल्डड्रिंक शिकंजी
 Corona Ka Kahar  Covid19 | easy tips for shikanji | how to make shikanji  कोल्डड्रिंक शिकंजी


 ऐसे बनाएं देसी कोल्डड्रिंक शिकंजी, बड़े शहरों में पॉपुलर हुई 



शिकंजी गरमी के पेय पदार्थ में सबसे तेजी से आगे बढी है य़ह साधारण लोगों के लिये रोजगार का साधन भी बन गई है. शिकंजी का कारोबार करने के लिये किसी तरह के बडी पूंजी की जरूरत नहीं पडती है.  हाथ से चलने वाले एक ठेला में सभी कुछ रखा जा सकता है.
शैलेंद्र सिंह



 शिकंजी गर्मी के दिनों का सबसे ज़्यादा पसन्द किया जाने वाला पेय है. यह अब छोटे बड़े शहरों में सड़कों पर बिकता देखा जा सकता है.

दिल्ली और आसपास की जगहों सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश और दूसरी जगहों पर भी बिकने लगी है. शिकंजी गरमी के पेय पदार्थ में सबसे तेजी से आगे बढी है य़ह साधारण लोगों के लिये रोजगार का साधन भी बन गई है. शिकंजी का कारोबार करने के लिये किसी तरह के बडी पूंजी की जरूरत नहीं पडती है.  हाथ से चलने वाले एक ठेला में सभी कुछ रखा जा सकता है.  शिकंजी बेचने के लिये भीडभाड वाली जगह का चुनाव करना ठीक रहता है. इसकी सबसे ज्यादा बिक्री दिन में उस समय होती है जब गरमी अपनी चरम पर होती है ग़रमी से बचने के लिये लोग शिकंजी पीते है. शिकंजी एक ओर पीने वाले की सेहत सुधारती है. उसके शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करती है. दूसरी ओर शिकंजी बेचने वाले को मुनाफा कमाने का मौका देकर उसकी आर्थिक हालत को सुधारती है.

ये भी पढ़ें- Lockdown Food: बची रोटियों

20 से 30 रूपये लागत से बिकने वाली शिकंजी की कीमत आधी से भी कम होती है ज़रूरत इस बात की होती है कि शिकंजी में कालानमक के साथ डाला जाने वाला मसाला ठीक से तैयार हो. इसका स्वाद अच्छा हो. इसको साफ सुथरे तरीके से तैयार किया जाये क़ालानमक कई बार खिसकने लगता है ज़ो स्वाद को बेस्वाद कर देता है. इस बात का खास ख्याल शिकंजी बनाते समय रखना चाहिये. बरफ उतनी ही मिलाये जो पीने वाले को पंसद हो क़ुछ लोग ज्यादा ठंडी शिकंजी पसंद नहीं करते है. ऐसे में पीने वाले का ध्यान जरूर रखना चाहिये. शिकंजी मुख्यत: नीबू के रस नमक आर चीनी को पानी में मिलाकर तैयार किया जाता है.

कैसे बनाये शिकंजी :

4 गिलास शिकंजी बनाने के लिये 2 नीबू 8 चम्मच चीनी की जरूरत होती है क़ालानमक और मसाला स्वाद के अनुसार डाले. शिकंजी में बरफ के टुकडे डालने के बजाये बरफ को मिक्सी में पानी के साथ मिलाना ठीक रहता है. सबसे पहले नीबू का रस निकाल ले. इसमें चीनी मिलाक र आपस में ठीक से मिक्स कर दे. पानी और बरफ को मिक्सी में डाल कर मिला दे. इसमें नीबू रस और चीनी वाला घोल डाल दे. अब काला नमक और मसाला डाल कर मिक्सी में मिला दे. गिलास में डालकर पीने वाले को दे दे.
शिकंजी केवल ठेले पर ही नहीं बिकती ग़रमी के दिनो में कुछ बडे होटलो में यह मिलती है. वहां इसको नीबू के पतले पतले टुकडों से सजाया जाता है ग़रमी के दिनों में हराभरा अहसास दिलाने के लिये नीबू के पतले टुकडे के साथ पुदीना की पत्ती से सजावट भी की जाती है.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे