Coronavirus In World Updates Hindi News Covid 19 दुनियाभर में संक्रमित मामले दस लाख सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Coronavirus In World Updates Hindi News Covid 19 दुनियाभर में संक्रमित मामले दस लाख

Coronavirus In World  Updates Hindi News Covid 19  दुनियाभर में संक्रमित मामले दस लाख
Coronavirus In World  Updates Hindi News Covid 19  दुनियाभर में संक्रमित मामले दस लाख

दुनियाभर में संक्रमित मामले दस लाख के पार; 51000 से अधिक लोगों की मौत



कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया त्राहिमाम कर रही है। इस वायरस से मृतकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अमेरिका कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक वेंटीलेटर्स, चिकित्सा आपूर्ति और निजी सुरक्षा के लिए अन्य जरूरी सामान रूस से खरीदने पर राजी हो गया है। अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या दो लाख के पार हो गई है जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा है। साथ ही पांच हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, लीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने क्वारंटीन के दौरान हिंसक प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए गोली मारने का आदेश दिया है। वैश्विक महामारी की वजह से विश्व में अब तक 52 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और दस लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यहां पढ़ें दुनियाभर में कोरोना से संबंधित सभी अपडेट...



कोरोना वायरस से दुनियाभर में तबाही मची हुई है। अब तक 52 हजार से ज्यादा लोगों की इस वायरस से मौत हो गई है जबकि दस लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं, करीब दो लाख लोग ठीक भी हुए हैं। कोरोना के ्प्रसार को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र का जलवायु परिवर्तन पर होने वाला सम्मेलन सीओपी26 भी स्थगित कर दिया गया है।

कोरोना वायरस अपडेट्सः
फ्रांस में 5000 मौतें




फ्रांस में 24 घंटे में हजार से अधिक मौतों के साथ यहां मृतकों की संख्या 5387 हो गई।



अमेरिका में 24 घंटे में हजार से अधिक मौतें

अमेरिका में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 1169 मौतें, मृतकों की संख्या 6000 के पार।

ट्रंप का कोरोना टेस्ट नेगेटिव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अनुसार दूसरी बार भी उनका कोरोना का टेस्ट नेगेटिव निकला है।

दुनियाभर में दस लाख संक्रमित

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर दस लाख के पार हो गई। इसमें अमेरिका में दो लाख से अधिक तो इटली और स्पेन में एक-एक लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

विश्व में 50000 मौतें

दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या 50 हजार के पार हो गई।

फ्रांस के वृद्धाश्रमों में 884 मौतें

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक फ्रांस के वृद्धाश्रमों में 884 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है।

फ्रांस में 4500 मौतें

फ्रांस में 24 घंटे में 471 लोगों की मौत के साथ यहां मरने वालों की संख्या 4500 के पार हुई।

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 10 लाख के करीब

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या गुरुवार को 10 लाख के करीब पहुंच गई है। यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के 5 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेताया है कि आने वाले दिन और 'भयावह' होंगे।

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना से संक्रमित, रखा गया पृथक

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री याकोव लित्जमैन को कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद पृथक रखा गया है। इसके बाद उनके संपर्क में आने वाले मोसाद प्रमुख योस्सी कोहेन तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन शब्बात समेत सभी शीर्ष अधिकारियों को पृथक कर दिया गया है।
एक शीर्ष सहायक के संक्रमित पाए जाने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी पृथक रह रहे थे लेकिन वे अभी तक जांच में संक्रमित नहीं पाए गए।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि लित्जमैन और उनकी पत्नी पृथक रह रहे हैं, वे ठीक हैं तथा उनका इलाज चल रहा है। पिछले दो हफ्तों में मंत्री के संपर्क में आने वाले लोगों से भी पृथक रहने का अनुरोध किया जाएगा।

स्पेन में 10 हजार से अधिक मौतें

स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से  रात भर में 950 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में मरने वालों की संख्या 10 हजार से अधिक हो गई है।




बेल्जियम में 1000 से अधिक मौतें

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की वजह से बेल्जियम में मौत का आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया है। इस बात की पुष्टि वहां के अधिकारियों ने की है।

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने संभावित टीके का परीक्षण शुरू किया

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने गुरुवार को कहा कि वे कोविड-19 के दो संभावित टीकों का परीक्षण कर रहे हैं जो प्रयोगशाला परीक्षणों में मील का पत्थर साबित हो सकते हैं।
कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (सीएसआईआरओ) के वैज्ञानिकों ने कहा कि वे यह परीक्षण कर रहे हैं कि कोविड-19 का टीका कितना प्रभावशाली है।
वे बचाव के लिहाज से टीका देने के लिए इंजेक्शन लगाने या नाक के स्प्रे जैसे बेहतर तरीके भी खोज रहे हैं।
ऑस्ट्रेलियन एनिमल हैल्थ लेबोरेटरी के निदेशक प्रो. ट्रेवर ड्रू ने कहा कि हम जनवरी से सार्स सीओवी-2 का अध्ययन कर रहे हैं।

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों के अक्सर संपर्क में रहने वाले स्वास्थ्य मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि याकोव लित्जमैन और उनकी पत्नी पृथक रह रहे हैं, वे ठीक हैं तथा उनका इलाज चल रहा है।
पिछले दो हफ्तों में मंत्री के संपर्क में आने वाले लोगों से भी पृथक रहने का अनुरोध किया जाएगा।
इजराइल के दैनिक अखबार हारेत्ज के अनुसार, देश की मोसाद खुफिया एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख को भी पृथक रहने के लिए कहा गया है क्योंकि वे लित्जमैन के संपर्क में आए थे।
इजराइल में कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए लगभग बंद जैसे हालात हैं।

कोविड-19 पर यूएनएससी की पहली बैठक अगले हफ्ते या इससे पहले

कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली बैठक अगले हफ्ते या उससे भी पहले हो सकती है।
इस संक्रमण की चपेट में आकर दुनियाभर में 42,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
विश्व निकाय की इस शीर्ष संस्था के वर्तमान अध्यक्ष डोमिनिकन गणराज्य के राजदूत जोस सिंगर ने यह जानकारी दी।
अप्रैल के महीने के लिए अध्यक्षता डोमिनिकन गणराज्य के पास है। पिछले महीने यह चीन के पास थी।
जॉन हॉपकिंन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के 9,32,600 से भी अधिक मामले हैं और 42,000 से अधिक लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

 सिंगापुर में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या चार तक पहुंची

सिंगापुर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत का चौथा मामला सामने आया है। देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,000 तक पहुंच गई है।
बुधवार को 74 नए मामलों की पुष्टि हुई थी जिनमें से सात भारतीय शामिल हैं।
मंत्रालय ने बताया कि 20 मामले ऐसे हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के अन्य हिस्सों की यात्रा की थी। देश में 24 लोगों की हालत नाजुक है और वह आईसीयू में हैं।
 
ट्रंप और फ्लोरिडा बीच पर इकट्ठे हुए लोग देश में 'सबसे मूर्ख’

वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के तरीकों में चूक के चलते अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और लॉकडाउन को तोड़ फ्लोरिडा में बीच पर इकट्ठे हुए अमेरिकी छात्रों को लोगों ने देश का ‘सबसे बड़ा मूर्ख’’ माना है।
कोरोनो वायरस के संक्रमण के खतरे को नजरअंदाज कर बीच पर सैर सपाटा करते कई हजार लोगों की तस्वीरें पिछले महीने सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं थी, जिसकी कड़ी आलोचना हुई थी।
वहीं कोविड-19 से निपटने के तरीकों, जांच में देरी और जल्दबाजी में ईस्टर पर देश को खोलने के फैसले को वापस लेने के लिए ट्रंप की भी काफी आलोचना हो रही है।
सर्वेक्षण के आयोजक जेफ बार्ज ने दोनों की करीबी टक्कर देखते हुए इसे ‘टाई’ (बराबर) घोषित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण केवल ‘मजाक में किया गया’।

फंसे हुए जहाज से लोगों को बाहर निकालेगा अमेरिका : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए फ्लोरिडा में एक फंसे एक जहाज को कई दक्षिणी अमेरिकी देशों द्वारा मदद से इनकार के बाद अमेरिकी अधिकारी इस जहाज पर फंसे लोगों को बाहर निकालेंगे।
ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस जहाज पर मेडिकल टीम को भेज रहा है और लोगों को बाहर निकालेगा और विदेशियों को उनके घर भेजेगा।
उन्होंने कहा कि हम कनाडा के लोगों को बाहर निकालेंगे और उन्हें कनाडा के अधिकारियों को सौपेंगे। ठीक इसी तरह ब्रिटेन के लोगों के साथ भी किया जाएगा।

अमेरिका ने कोरोना वायरस को हराने के लिए हर मोर्चे पर युद्ध छेड़ रखा है: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने खतरनाक कोरोना वायरस को पूरी तरह से हराने के लिए उसके खिलाफ हर मोर्चे पर युद्ध छेड़ रखा है।
अमेरिका में अब तक इस वायरस से 5,000 लोगों की मौत हो चुकी है और यहां संक्रमित लोगों की संख्या 200,000 के पार जा चुकी है जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है।
जॉन हॉपकिन्स कोरोना वायरस रिसोर्स सेंटर के अनुसार बुधवार रात तक अमेरिका में 214,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5,093 लोगों की मौत हो चुकी है।

उत्तर कोरिया का दावा, वह कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त है

उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया कि देश पूरी तरह से कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त है।
उत्तर कोरिया ने यह दावा ऐसे समय में किया है जब दुनियाभर में संक्रमण के मामले करीब दस लाख तक पहुंच गए हैं।
पहले से ही अलग-थलग परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया ने चीन में संक्रमण के मामले आने के तुरंत बाद जनवरी में अपनी सीमाएं बंद कर दी थी और इसे रोकने के लिए सख्त कदम उठाए थे।
ट्रंप ने कोरोना वायरस पर चीन के आंकडों पर संदेह जताया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस पर चीन के आधिकारिक आंकडों पर संदेह जताया है।
दरअसल अमेरिका के सांसदों ने एक खुफिया रिपोर्ट के आधार पर चीन पर इस पूरे मामले की सच्चाई को छिपाने का आरोप लगाया जिसके बाद ट्रंप ने यह प्रतिक्रिया दी।
ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि हमें कैसे पता चलेगा कि आंकड़े सटीक हैं। संख्या कम प्रतीत होती है।
हालांकि, उन्होंने कहा कि चीन के साथ अमेरिका के संबंध अच्छे हैं और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनसे निकट संबंध हैं

अमेरिका रूस से खरीदेगा वेंटीलेटर्स और चिकित्सा सामान

अमेरिका कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक वेंटीलेटर्स, चिकित्सा आपूर्ति और निजी सुरक्षा के लिए अन्य जरूरी सामान रूस से खरीदने पर राजी हो गया है। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पीओके में राहत सामग्री बांटने में हो रही धोखाधड़ी

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में कोरोना वायरस से निपटने के दौरान भी पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा धोखाधड़ी का मामला सामने आया है।
पीओके के मीरपुर में स्थानीय लोगों का कहना है कि गरीबों के लिए दिए जा रहे राहत सामग्री पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा खुदरा स्टोरों को बेची जा रही है।
एक स्थानीय का कहना है कि आटे से भरा एक ट्रक आया था, लेकिन हमें कहा गया कि हम बाजार जाएं और वहां से खरीदारी करें। ये लोग धोखाधड़ी कर रहे हैं।

फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने गोली मारने का दिया आदेश 

फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने क्वारंटीन के दौरान हिंसक प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए गोली मारने का आदेश दिया है।
मेट्रो मनीला में लोगों के बीच भोजन बांटने के दौरान लेफ्ट प्रदर्शनकारी अनियंत्रित हो गए थे। इसके बाद दुतेर्ते ने यह आदेश दिया।
एक अप्रैल को देर रात दुतेर्ते ने कहा कि पुलिस और सेना को मैंने आदेश दिया है कि अगर कोई भी परेशानी पैदा करता है और उनका जीवन खतरे में डालता है तो उन्हें गोली मार दो।
उन्होंने कहा- सरकार के आदेशों का पालन करने और शासन व्यवस्था बनाए रखने की जरूरत है। किसी को भी स्वास्थ्य कर्मचारियों और डॉक्टरों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए।

कोरोना वायरस के कारण स्थगित हुआ सीओपी 26 सम्मेलन
संयुक्त राष्ट्र का जलवायु परिवर्तन पर होने वाला सम्मेलन सीओपी 26 कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। ब्रिटेन की सरकार ने यह जानकारी दी।

सीओपी26 नवंबर में स्कॉटलैंड के शहर ग्लासगो में होने वाला था।
सरकार ने कहा कि यह सम्मेलन अब वर्ष 2021 में होगा और उसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।
ब्रिटिश सरकार ने कहा कि कोविड-19 के पूरे विश्व पर पड़े प्रभाव को देखते हुए सीओपी26 का नवंबर 2020 में आयोजन करना संभव नहीं है।

बढ़ते वैश्विक तापमान को रोकने के उपायों पर चर्चा करने के लिए यह दस दिन का सम्मेलन होता है, जिसमें दुनियाभर के 200 नेताओं समेत करीब 30,000 लोग शामिल होते हैं।
संयुक्त राष्ट्र की जलवायु परिवर्तन कार्यकारी सचिव पेट्रिशिया एस्पिनोसा ने कहा कि कार्यक्रम को स्थगित करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था।

अमेरिका में एक दिन में 884 लोगों की मौत
अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से बुधवार को एक दिन में सबसे अधिक 884 लोगों की मौत हो गई है।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका क्रूज जहाज में फंसे हुए कनाडाई, ब्रिटिश नागरिकों को निकाल सकता है।
अमेरिका के कनेक्टिकट में कोरोना वायरस से संक्रमित छह सप्ताह के नवजात की मौत हो गई है।
संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु परिवर्तन पर होने जा रहा शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया है। ब्रिटेन की सरकार के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

पाक में 2104 हुए कुल संक्रमित

पाकिस्तान में 1 अप्रैल तक कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2104 हो गई है।
इनमें से पंजाब में 740, सिंध में 709, खैबर पख्तूनवा में 253, बलूचिस्तान में 158, गिलगित-बाल्टिस्तान में 184, इस्लामाबाद में 54 और पीओके में 6 मामले शामिल हैं।
जबकि कोरोना के कारण 26 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं।

जर्मनी ने प्रतिबंधों में की बढ़ोतरी
जर्मनी ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में दो सप्ताह की बढ़ोतरी कर दी है। अब यह अवधि बढ़कर 19 अप्रैल तक हो गई है।

ईरान में मरने वालों की संख्या तीन हजार के पार हुई
ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बुधवार को तीन हजार के पार हो गई। इस बीच, राष्ट्रपति हसन रुहानी ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह प्रतिबंध हटाने का ऐतिहासिक मौका गंवा रहा है।
उल्लेखनीय है कि 2018 में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से हटने और प्रतिबंध दोबारा लगाने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले के बाद से दोनों देशों के संबंधों में तनाव है।
ईरान कोरोना वायरस की महामारी के चलते अमेरिका से लगातार अपनी नीति में बदलाव करने का आह्वान कर रहा है जिसका अमेरिका के सहयोगी विरोध कर रहे हैं।


ब्रिटेन में पहली बार एक दिन में हुई 500 से अधिक मौतें
समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में पहली बार एक दिन में 500 से अधिक लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई है।

स्पेन में पिछले 24 घंटे में और 864 लोगों की मौत
स्पेन में पिछले 24 घंटे में और 864 लोगों की मौत, कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 9,000 से ज्यादा हुई: सरकार 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं. लता

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे