सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Lockdown | Tips To Lose Belly Fat How To Reduce Obesity | घर बैठे घटाएं पेट की चर्बी

Lockdown | Tips To Lose Belly Fat How To Reduce Obesity | घर बैठे घटाएं पेट की चर्बी
Lockdown | Tips To Lose Belly Fat How To Reduce Obesity | घर बैठे घटाएं पेट की चर्बी

लॉकडाउन में घर बैठे घटाएं पेट की चर्बी, डाइट के साथ अपनाएं इन तरीकों को



लॉकडाउन | वजन बढ़ने की समस्या से अधिकांश लोग परेशान हैं। ऐसे में लोग अपने वजन को कम करने और चर्बी घटाने के लिए कई तरीकों को अपनाते रहते हैं। फिलहाल पूरे देश में लॉकडाउन का समय चल रहा है। पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए यह समय बहुत ही अच्छा है। क्योंकि आपके पास समय की कोई कमी नहीं है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे आसान उपाय हेल्दी डाइट और कुछ व्यायाम हो सकते हैं। आप घर पर अपने खाली समय का उपयोग अपने वजन कम करने में लगा सकते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स और डाइट के बारे में बताएंगे, जो आपकी पेट की चर्बी को कम करने में मददगार होंगे।





शरीर को पोषण की पूर्ति हमारे खानपान से ही होती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए भी पोषण का काफी महत्व है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए हमेशा फाइबरयुक्त चीजों का ही सेवन करना चाहिए। फाइबर के वजह से ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है और पेट भरा-भरा महसूस होता है। फल, सब्जियों और अनाज में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल जरूर करें।





कुछ लोग स्लिम बॉडी पाने के लिए कठोर डाइट प्लान फॉलो करना शुरू कर देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आपके स्वास्थ्य पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। आपको अपने डाइट में प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। 




पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए। अगर लॉकडाउन के वजह से घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो आप घर के भीतर ही वर्कऑउट कर सकते हैं। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ऐसे में बेहतर उपाय हो सकता है। यह आपके बॉडी के एब्डोमिनल मसल्स से फैट को कम करता है।पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए। अगर लॉकडाउन के वजह से घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो आप घर के भीतर ही वर्कऑउट कर सकते हैं। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ऐसे में बेहतर उपाय हो सकता है। यह आपके बॉडी के एब्डोमिनल मसल्स से फैट को कम करता है।




कैल्शियम न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है बल्कि वजन घटाने में भी फायदेमंद है। अगर आप अपने डाइट में कैल्शियम को शामिल कर लेते हैं तो आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।





बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं। पानी पीने से पाचन क्रिया भी सही रहती है और पेट की चर्बी भी कम होती है। 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे