PM Narendra Modi 9 Minute Diya Jalao Call On 5 April Made Drop पीएम मोदी की दीया जलाओ |
पीएम मोदी की दीया जलाओ अपील का दिखा था असर, पांच अप्रैल को 37 मिनट में टीवी के दर्शकों की संख्या हुई थी 60% कम
पूरे देश में पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए पीएम मोदी की दीया जलाओ अपील के तहत अपने घर की लाइट बंद करके दीया, टॉर्च, मोबाइल की फ्लैशलाइट या मोमबत्ती जलाई गई थी। पीएम मोदी ने ये अपील कोरोना वायरस (Coronavirus) से जारी जंग में एकजुटता दिखाने के लिए की थी। पीएम मोदी की इस अपील का असर पूरे देश पर देखने को मिला। लेकिन इसके बाद ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) की एक रिपोर्ट सामने आई है।
दरअसल ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) की एक रिपोर्ट के मुताबिक पांच अप्रैल को रात 8:53 से 9:30 बजे के बीच देश में सबसे कम टीवी देखा गया। इन 37 मिनट में दर्शकों की संख्या 60% कम हो गई थी। बता दें कि रिपोर्ट में बताया गया है कि 2015 के बाद यह पहली बार था जब टीवी दर्शकों की संख्या में इतनी ज्यादा गिरावट दर्ज हुई। वहीं खास बात ये भी रही कि 3 अप्रैल को मोदी ने कोरोना पर एक वीडियो संदेश जारी किया था। इसे एक मिनट के अंदर 1 अरब लोगों ने देखा था।
बता दें कि एक तरफ जहां करीब 37 मिनट के लिए 60 प्रतिशत दर्शक कम हुए थे तो वहीं लॉकडाउन में दर्शकों की संख्या 43 प्रतिशत बढ़ गई है। बार्क और नीलसन मीडिया की एक संयुक्त रिपोर्ट 'क्राइसिस कंजम्प्शन ऑन टीवी एंड स्मार्टफोन' के मुताबिक भारत में लॉकडाउन के बाद से टीवी देखने वालों में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह स्मार्टफोन पर टीवी देखने वालों में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। टीवी में सबसे ज्यादा फिल्मों को पसंद किया जा रहा है। इनमें 77 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
गौरतलब है कि हाल ही में रामायण की टीआरपी को लेकर भी खबर सामने आई थी। रामायण के पुन: प्रसारण के पहले दिन शनिवार को 34 मिलियन (तीन करोड़ चालीस लाख) लोगों ने इस शो को देखा था और उस दिन की रेटिंग 3.4 प्रतिशत रही थी। वहीं उसके बाद शनिवार शाम के प्रसारण को 45 मिलियन (चार करोड़ पचास लाख) लोगों ने देखा था। शनिवार शाम के प्रसारण की रेटिंग 5.2 प्रतिशत रही थी। शनिवार के प्रसारण के बाद रविवार को दूरदर्शन पर रामायण देखने वाले दर्शकों की संख्या में वृद्धि हुई थी। सुबह जहां चार करोड़ लोगों ने शो देखा तो वहीं शाम को ये संख्या पांच करोड़ 10 लाख थी
बता दें कि रामानंद सागर की रामायण का प्रसारण साल 1987 में पहली बार दूरदर्शन पर हुआ था। वहीं बीआर चोपड़ा की महाभारत का प्रसारण भी साल 1988 में पहली बार दूरदर्शन पर हुआ था। रामायण और महाभारत को लोग इतने चाव से देखते थे कि सड़कों पर एक दम सन्नाटा होता था। इन धार्मिक कार्यक्रमों के प्रसारण के वक्त बाहर सड़कों का माहौल एक दम कर्फ्यू की तरह ही होता था। रामायण में भगवान राम का किरदार अरुण गोविल ने निभाया था। वहीं सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया को आज भी सीता के रूप में ही याद किया जाता है। इसके साथ ही दारा सिंह ने हनुमान का रोल निभाया था। वहीं रावण का रोल निभाकर अरविंद त्रिवेदी ने खासी लोकप्रियता बटोरी थी।