सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

क्या रात में सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए होता है फायदेमंद

Benefits Health Of Drinking Milk At Night Before Going To Bed  क्या रात में सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए होता है फायदेमंद?


क्या रात में सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए होता है फायदेमंद
Drinking milk at night


दूध किसे नहीं पीना चाहिए रात को दूध पीकर सोने के फायदे,Dodh ke fyade, benefits of drinking milk at night, गाय के दूध के फायदे, दूध फायदे, Milk health benefits, कच्चा दूध पीने के फायदे इन हिंदी,  milk benefits in night, drinking milk at night, रात को सोने से पहले दूध पीने के फायदे, benefits of drinking milk, myths and facts about milk, रात को दूध पीकर सोने के फायदे, drinking milk at night benefits,अच्छी नींद के लिए दूध का सेवन  drinking milk at night is good or bad,




Drinking milk at night is good or bad,
दूध पीने से होने वाले फायदों के बारे में हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। दूध को सबसे ज्यादा पौष्टिक भोजन के तौर पर जाना जाता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमें सेहतमंद जीवन जीने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं दूध को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। नींद न आने की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी दूध पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि रात में दूध पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और तनाव से राहत मिलता है। आइए जानते हैं इसके पीछे के वैज्ञानिक महत्व के बारे में...

 


क्या दूध वास्तव में आपको सोने में मदद कर सकता है?
इंसानों और जानवरों के एक छोटे से समूह पर हुए अध्ययन में यह पता चला है कि दूध और पनीर जैसे किसी भी तरह का डेयरी उत्पाद आपकी नींद पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अगर रात में सोने से पहले दूध पीते हैं तो रात में शांति से सो सकते हैं। इस शोध के मुताबिक, दूध में दो महत्वपूर्ण यौगिक ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन होते हैं, जो नींद लाने में सहायक होते हैं।

 



क्या काम करते हैं ये दो यौगिक?

ट्रिप्टोफैन नामक यौगिक सेरोटोनिन न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में मदद करता है, जो मूड को बेहतर बनाने के साथ दिमाग को आराम देते हैं। वहीं दूसरा यौगिक मेलाटोनिन आपके सर्कैडियन लय को नियंत्रित करने और आपके शरीर को सोने के लिए तैयार करने में मदद करता है। ये दोनों यौगिक स्लीप डिसऑर्डर की समस्या से निपटने में फायदेमंद साबित हुआ है। लेकिन अभी भी सबूतों की कमी है।

 





जानिए मनोवैज्ञानिक पहलू
सबूतों की कमी के वजह से और मजबूत विश्वास के कारण ज्यादातर विशेषज्ञ ये सोचते हैं कि नींद को बढ़ावा देने वाली क्षमता मनोवैज्ञानिक प्रभावों से संबंधित है। मनोवैज्ञानिक पहलू की बात करें तो दूध एक तरह से सुखदायक चीज है, जिसका रात में सेवन करने से नींद अच्छा आता है।

 




क्या रात में दूध पीना अच्छा है?
वहीं कई शोध में ये भी सामने आया है कि रात में दूध पीने से वजन बढ़ता है। वहीं कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए यह हानिकारक हो सकता है। रात में दूध पीने से कब्ज के लक्षण और भी बदतर हो सकते हैं। विशेषज्ञों की माने तो दूध पीने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम हो सकता है।

 




क्या रहा निष्कर्ष?
अभी तक ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला, जो ये साबित कर सके कि रात में दूध पीने से अच्छी नींद आ सकती है। अच्छी नींद के लिए आप रात में एक कप गर्म हर्बल चाय भी पी सकते हैं।

 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे