सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Diet For Weight Loss Diet Plan To Stay Fit डाइट में इन चीजों को शामिल करने से रहेंगे स्वस्थ, तेजी से घटने लगेगा वजन

डाइट में इन चीजों को शामिल करने से रहेंगे स्वस्थ, तेजी से घटने लगेगा वजन
डाइट में इन चीजों को शामिल करने से रहेंगे स्वस्थ, तेजी से घटने लगेगा वजन



Diet For Weight Loss Diet Plan To Stay Fit आजकल वजन बढ़ने की समस्या से बहुत लोग परेशान हैं। मोटापा बढ़ने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। लगातार वजन बढ़ने से कई तरहों की बीमारियों का खतरा भी रहता है। Read latest hindi news (ताजा हिन्दी समाचार) on weight loss tips, weight loss diet, weight loss diet plan




आजकल वजन बढ़ने की समस्या से बहुत लोग परेशान हैं। मोटापा बढ़ने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। लगातार वजन बढ़ने से कई तरहों की बीमारियों का खतरा भी रहता है। स्वस्थ रहने के लिए वजन को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी होता है। बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदत से वजन बढ़ने की समस्या आम होने लगी है। खान-पान का विशेष ध्यान रखकर वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे डाइट में किन चीजों को शामिल करने से वजन को तेजी से घटाया जा सकता है। अगर आप भी तेजी से वजन घटाना और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट प्लान में इन चीजों को शामिल करें..

 




आडू

    आडू का सेवन करने से वजन को घटाया जा सकता है। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं, वे लोग भी आडू का सेवन कर सकते हैं। आडू का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है। एक आडू में महज 70 कैलोरी होती है। आडू में फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो आंतों के लिए फायदेमंद होता है।

 








Weight loss tips, weight loss diet, weight loss diet plan, weight loss diet chart, weight loss fruits to eat, weight loss diet plan in hindi, weight loss diet chart for male, weight loss foods, how to lose weight, how to lose weight at home, how to stay fit and healthy, how to stay fit at home



टमाटर
    टमाटर का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आप स्वस्थ रहने और वजन कम करने के लिए रोज कच्चे टमाटर का सेवन कर सकते हैं। टमाटर बीटा कैरोटिन और आईकोपीन के गुणों से भरपूर होता है जो वजन को नियंत्रण में रखने में सहायक होते हैं। टमाटर में फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है। टमाटर का सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा को भी बढ़ाया जा सकता है। अगर आप वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं रोज सलाद में टमाटर का सेवन करना शुरू करें।

 
 
 
 
 
 
  खीरा

    गर्मियों के मौसम में खीरा के सेवन काफी फायदेमंद होता है। खीरा में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है। गर्मियों में खीरा का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। खीरा का नियमित सेवन करने से वजन भी नियंत्रण में रहता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
  नींबू और शहद

    वजन कम करने के लिए प्रतिदिन सुबह गर्म पानी में नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। नियमित रूप से नींबू और शहद के इस मिश्रण का सेवन करने से वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है। शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। शहद में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और शहद का सेवन करने से खून भी साफ होता है। नींबू गैस, एसीडिट जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे