सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

स्वतंत्रता दिवस 2020 Independence Day : तिरंगे के रंग में रंगी इन रेसिपीज के साथ मनाएं आजादी का जश्न,

 

स्वतंत्रता दिवस 2020 Independence Day : तिरंगे के रंग में रंगी इन रेसिपीज के साथ मनाएं आजादी का जश्न,
स्वतंत्रता दिवस 2020 Independence Day

स्वतंत्रता दिवस 2020 Independence Day : तिरंगे के रंग में रंगी इन रेसिपीज के साथ मनाएं आजादी का जश्न, 

Independence Day 2020, Best Tricolour Recipes You Should Try At Home In Hindi Independence Day 2020, Recipes Hindi

 

 

 


भारत 15 अगस्त 2020 को अपना 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।  यह समय समृद्ध और विविध संस्कृति को याद करने का है जिसे इसने इतने वर्षों तक आगे बढ़ाया है। एक देश जो संस्कृति, अनुष्ठानों से लेकर कई विशिष्टताओं का एक समूह है। त्योहार हो और उसमें विभिन्न तरह के पकवान न बनें। ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। हर राज्य के विभिन्न व्यंजन बनाए जाते हैं जिनके बारे में सिर्फ नाम सुनकर शायद आपके मुंह में पानी आ जाता है।


 
इस दिन लोग लोग टीवी पर देशभक्ति के कार्यक्रमों को देखकर घर पर अपने परिवार के साथ दिन का आनंद लेते हैं और कुछ लोग अपने दोस्तों के साथ पतंग उड़ाते हैं जो स्वतंत्र भावना और स्वतंत्रता की संस्कृति का प्रतीक हैं। आजादी का जश्न मनाने के लिए खाने से बेहतर क्या हो सकता है।  इसलिए तिरंगा को आज के दिन थीम मानकर कुछ बेहतर बना सकते हैं। तो फिर देर किस बात की इस साल आजादी के जश्न में मनाएं ये बेहतरीन रेसिपी।


Best Tricolour Recipes You Should Try At Home


2020 Independence Day तिरंगा ढोकला


 Independence Day 2020, Recipes Hindi तिरंगा ढोकला

सामग्री

     दो कप सूजी 
    ढाई कप दही
    स्वादानुसार नमक
    एक चम्मच चीनी
    तीन चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा  (हर लेयर के लिए अलग अलग)
    आधा कप  गाजर का पेस्ट
    आधा कप पालक का पेस्ट
    थोड़े से सरसों के बीज 
    ऑयल

ऐसे बनाएं तीन रंग का ढोकला

सबसे पहले सूजी को छानकर उसे एक बर्तन में डाले और उसमें दही और नमक मिलाएं। थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक बर्तन में डालकर इसे अच्छी तरह पकाएं। आपका बैटर तैयार है। तिरंगा बनाने के लिए - अब इस बैटर के तीन हिस्से कर लें और एक हिस्से में पालक का पेस्ट और दूसरे हिस्से में गाजर का पेस्ट मिला लें। तीसरे हिस्से को सफेद ही छोड़ना है।

अब हरे वाले हिस्से में बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर मिक्स करें और गर्म पैन में इसे फैला लें। अब इस बैटर को गर्म पानी से युक्त प्रेशर कुकर में प्रीहिट करें। ठीक उसी तरह जैसे आप इडली बनाती हैं, उतना ही पानी भी लेना है। अब सफेद बैटर में बैकिंग पाउडर और चीनी मिलाएं और इसे परत की तरह हरे बैटर पर फैला दें। इसे भी पांच मिनट तक पका लें।



अब ठीक वही सब कुछ ऑरेंज बैटर के साथ करें। चीनी और बेकिंग पाउडर मिलाएं और मिक्स करने के बाद सफेद बैटक पर फैला कर हीट करें। इस बार बीट 10 से 15 मिनट तक होनी चाहिए। अंत में टूथपिक डालकर देखें कि ढोकला पका या नहीं, अगर टूथपिक चिपचिपी हो तो और पकाएं।  अब इस बैटर को बाहर निकाल कर ठंडा करें और मनचाहे आकार में काट लें।  कुछ देर बाद बर्तन में तेल गर्म करके सरसों के बीज डालें और तड़कने पर ढोकला के ऊपर डाल दें। आप चाहे तो कद्दूकस किए नारियल से सजा सकते हैं।


स्वतंत्रता दिवस 2020 ऐसे बनाएं अचारी पनीर टिक्का


स्वतंत्रता दिवस 2020 अचारी पनीर टिक्का Recipes

सामग्री

    500 ग्राम कटा हुआ पनीर
    2 मीडियम साइज क्यूब में कटे हुई शिमला मिर्च
    2 मीडियम साइज क्यूब में कटी हुई प्याज
    मैरीनेड करने के लिए
    1 कप दही
    1 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
    1 चम्मच चाट मसाला
    स्वादानुसार नमक
    1 चम्मच कस्तूरी सुखी हुई
    1 चम्मच लहसुन-अदरक पेस्ट
    2 चम्मच आचारी मसाला
    एक चौथाई कप सरसों का तेल

स्वतंत्रता दिवस 2020 ऐसे बनाएं अचारी पनीर टिक्का

सबसे पहले एक बड़े बाउल में पनीर लें। इसमें शिमला मिर्च और प्याज भी डाल दें। इसके बाद इलमें सही सहित पूरी सामग्री डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इसमें सरसों का तेल भी डालकर ठीक से मिक्स कर लें। अब टिक्की स्टिक लेकर उसमें पहले प्याज फिर पनीर इसके बाद शिमला मिर्च, इसके बाद प्याज इसी क्रम में लगा लें। इसके बाद इसे 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। अब ग्रिड में इसे पकाना है। इसके लिए आप ग्रिल पेन या फिर तवा में थोड़ा सा थोड़ा सा तेल ब्रश की मदद से लगाकर इसे रख दें। और इसमें ऊपर से थोड़ा सा तेल लगा दें। जिससे कि यह अच्छे से फ्राई हो जाएं। आपके आचारी पनीर टिक्का बनकर तैयार है। इसे आप नींबू डालकर कर गर्मागर्म सर्व करें। तीन कलर के लिए आप हरी चटनी और टमाटर सॉस का यूज कर सकते है।

 Independence Day 2020, Recipes Hindi
स्वतंत्रता दिवस 2020 ऐसे बनाएं वेज मोमोज




स्वतंत्रता दिवस 2020 मोमोज Hindi Recipes

बच्चे हो या फिर बड़े हर किसी को मोमोज बेहद पसंद होते हैं। यह एक फेसम स्ट्रीट फूड है। वैसे तो मार्केट में अलग-अलग तरीके से मिलने वाले मोमोज आपने खूब खाएं होगे। अगर आप स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर कलर्डफुल मोमोज बनाना चाहते हैं तो ये रही सिंपल विधि।



वेज मोमोज बनाने के लिए सामग्री


    2 कप मैदा
    थोड़ा सा नमक
    आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा
    1 चम्मच गाजर का पेस्ट
    1 चम्मच पालक का पेस्ट

भरावन के लिए

    भरावन में आपका जो मन वो सब्जियां डाल सकते हैं।
    आधा कप कद्दूकस किया हुआ गाजर
    आधा कप कद्दूकस किया हुआ पत्ता गोभी
    एक चौथाई कप शिमला मिर्च
    1 प्याज बारीक कटा हुई
    1 चम्मच लहसुन बारीक कटा हुआ
    1 चम्मच सोया सॉस
    स्वादानुसार नमक
    एक चौथाई चम्मच विनेगर
    एक चौथाई चम्मच काली मिर्च



ऐसे बनाएं वेज मोमोज
सबसे पहले मैदा गुथेंगें। इसके लिए एक बाउल में मैदा, नमक और बेकिग सोड़ा डालकर गूंथ लेंगे। इसी तरह दूसरे बाउल में गाजर का पेस्ट, नमक, मैदा और बेकिंग सोड़ा डालकर गूंथ लेंगे। वहीं तीसरे बाउल में पालक का पेस्ट डालकर गूंथ लेंगे। इसके बाद एक कढाई में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करेंगे। गर्म हो जाने के बाद इसमें प्याज और लहसुन डाल कर फ्राई करेंगे। इसके बाद सभी सब्जियां डाल देंगे । थोड़ी देर भूनने के बाद गैस बंद करके इसमें नमक, विनेगर और सोया सॉस डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर लेंगे।  अब मोमोज बनाएंगे। इसके लिए तीनों कलर के आटा से छोटी-छोटी लोई काटकर उन्हें बेल लेंगे। इसके बाद इसके बीच में थोड़ा सा भरावन भरकर किनारे थोड़ा सा पानी लगाकर एक साथ इकट्ठा करके पोटली शेप में बना लें। आप चाहे तो दूसरा आकार भी दे सकते हैं।



अगर आपके पास मोमोज बनाने के लिए स्टीमर नहीं है तो आप पैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े पैन में पानी भरकर उबालें। उसमें उबाल आने के बाद ऊपर से एक प्लेट में मोमोज रख दें। इसके बाद इसे ढक्कन से ढक दें। धीमी आंच में पकने दें। 5-6 मिनट में यह आसानी से पक जाएंगे। आपके वेज मोमज बनकर तैयार है इसे सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।     


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे