सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Coronavirus Tips In Hindi: Excessive Use Of Kadha Make You Sick, How To Boost Immunity Booster Tips - Hindishayarih

 

Coronavirus Tips In Hindi: Excessive Use Of Kadha Make You Sick, How To Boost Immunity Booster Tips - Coronavirus: कोरोना से बचने के लिए काढ़े का ज्यादा सेवन कहीं आपको बीमार न कर दे, रखें ध्यान- Hindishayarih

 

 

 
कोरोना वायरस संक्रमण काल में सामान्यत: घरों में काढ़े ने चाय की जगह ले ली है। घर आने वाले लोगों को भी चाय-कॉफी की जगह काढ़ा दिया जा रहा है। कोरोना से बचने के लिए इन दिनों काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है। यहां तक कि आयुष मंत्रालय ने भी गर्म पानी से गरारा करने, च्यवनप्राश और काढ़ा का सेवन करने की सलाह दी है। कोरोना वायरस के बारे में शुरू से ये बात कही जा रही है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों पर संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए हमें इम्यूनिटी बनाए रखने और इसे बढ़ाने की जरूरत है। च्यवनप्राश एक तरह से इम्यूनिटी बूस्टर की तरह है, जबकि हल्दी, गिलोय, तुलसी, अदरक, दालचीनी, लौंग जैसी गर्म तासीर वाली चीजों का काढ़ा बनाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कहा गया है न,  'अति सर्वत्र वर्जयेत' यानी किसी भी चीज की 'अति' नुकसान पहुंचाती है।

 



कोरोना से बचने को अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिन में कई बार काढ़े का सेवन करना नुकसान पहुंचा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, बहुत ज्यादा काढ़े का सेवन आपको पेट की समस्याएं दे सकता है। चिकित्सकों का कहना है कि बहुत ज्यादा काढ़ा का सेवन करने से पेट की बीमारियां हो सकती है। यहां तक कि पेट में अल्सर और लीवर एप्सिस जैसी बीमारी भी हो सकती है।

 




वरिष्ठ गैस्ट्रो इंट्रोलॉजिस्ट डॉ. डीपी सिंह का कहना है कि काढ़े में इस्तेमाल होने वाले मसालों में मौजूद तत्व किडनी और लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। डॉ. सिंह बताते हैं कि काढ़े का अत्यधिक सेवन करने से ये मेटल्स सक्रिय रहते हैं। ऐसे में कुछ ही दिनों में लिवर एप्सिस और पेट में अल्सर की शिकायत भी हो सकती है। 





 



इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें?


    चिकित्सकों का कहना है कि इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए फल और दूध का नियमित का सेवन करना भी सही तरीका है। काढ़े का संयमित इस्तेमाल करें। डॉ. प्रवीण सिंह कहते हैं कि लोगों को दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करते हुए संयमित भोजन लेना चाहिए। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और इसका शरीर पर कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

 

Body immunity,



डॉ. सिंह का कहना है कि कोरोना के डर से लोग शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तमाम तरह के उपाय करने में लगे हैं। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है तो खानपान में संयम रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि योग व्यायाम करते हुए फल और दूध का सेवन करना ज्यादा बेहतर है। काढ़ा अगर ले रहे हैं, तो चाय की तरह एक से दो बार सेवन करना काफी होगा।

 
दवाएं न छोड़ें डायबिटीज, ब्लडप्रेशर के मरीज





दवाएं न छोड़ें डायबिटीज, ब्लडप्रेशर के मरीज

    डॉ. सिंह ने कहा कि अगर कोई ब्लडप्रेशर और डायबिटीज के मरीज हैं तो दवाएं किसी भी हाल में बंद न करें। डॉक्टर से पूछे बिना किसी तरह का कदम उठाना नुकसानदायक हो सकता है। उन्होंने कहा कि हार्ट के मरीजों को भी डॉक्टर से संपर्क में रहना चाहिए। कोरोना से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें, सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई का ध्यान रखें और खानपान सही रखें। 



 




Body immunity, protection from corona, stomach ulcers, liver apes, गोखरू काढ़ा साइड इफेक्ट्स, काढ़ा के साइड इफेक्ट्स, काढ़ा इफेक्ट, काढ़ा साइड इफेक्ट, yoga and exercise, regular intake of fruits and milk, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता, coronavirus tips in hindi,

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे