सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

4th Generation Ipad Air Launched | Apple का नया iPad Air हुआ लॉन्च, जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ मिलेगी सुपरफास्ट स्पीड

 Apple Launched Its 4th Generation Ipad Air, Know It's Specifications And Price 


Apple का नया iPad Air हुआ लॉन्च, जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ मिलेगी सुपरफास्ट स्पीड
Apple 4th Generation Ipad Air

 

हिंदी शायरी एच:  Apple (एप्पल) ने अपने iPad Air को अपडेट कर दिया है। इसमें नया डिजाइन, बड़ा डिस्प्ले और पावरफुल प्रोसेसर शामिल किया गया है। नए iPad Air (चौथे जनरेशन) में कई फीचर्स iPad Pro से लिए गए हैं। एप्पल ने अपने iPad Air को पांच कलर वेरिएंट्स में लॉन्च किया है। इनमें सिल्वर, स्पेस ग्रे, रोज गोल्ड, ग्रीन और स्काई ब्लू शामिल हैं।



वाई-वाई 64GB मॉडल की कीमत 54,900 रुपये है। जबकि, 256GB मॉडल की कीमत 68,900 रुपये है। कंपनी ने सेलुलर 64GB मॉडल की कीमत  66,900 रुपये रखी है, जो 256GB मॉडल के लिए 80,900 रुपये तक जाती है। अमेरिका में, वाई-फाई और सेलुलर के लिए शुरुआती कीमतें क्रमशः 599 और 729 यूएस डॉलर हैं। बता दें कि कंपनी इसकी बिक्री अक्टूबर महीने में शुरू करेगी।

 

 


 
iPad Air: डिस्पले
नए iPad Air का डिजाइन कई मायनों में पुराने जनरेशन जैसा ही है। लेकिन इसमें 10.5 इंच की स्क्रीन के बजाय बिना फिजिकल होम बटन वाला 10.9 इंच का बड़ी डिस्प्ले दिया गया है। इसमें फेस आईडी कैमरों के बजाय अभी भी एक टच आईडी फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके साइड्स फ्लैट है, जो देखने में इसे मौजूदा iPad Pro जैसा ही बनाते हैं। एप्पल ने इसमें बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के लिए लिक्विड रेटिना डिस्प्ले दिया है, जिसका स्क्रीन रिजोल्यूशन 2360x1640 पिक्सल है। इसके डिस्प्ले में फुल एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग की गई है। 


 
iPad Air: परफॉर्मेंस
iPad Air (4th Gen) में नया Apple A14 बायॉनिक प्रोसेसर दिया गया है, जिससे पहले के मुकाबले इसमें 40 फीसदी ज्यादा बेहतर सीपीयू परफॉर्मेंस मिलेगा। इसके अलावा पिछले जनरेशन की तुलना में इसमें 30 फीसदी ज्यादा फास्ट ग्राफिक्स मिलेगा।



एप्पल ने इसमें इंडस्ट्री का पहला 5nm का मैन्युफेक्चरिंग प्रोसेसर दिया है, जिससे इसके A14 Bionic SoC में 11.8 बिलियन ट्रांजिस्टर्स को फिट किया गया है। इससे पिछले वर्जन के मुकाबले नए डिवाइस में बेहतर इफिशियंसी मिलेगी।


 
iPad Air: फीचर्स
दूसरे फीचर्स की बात करें तो इसमें स्टीरियो स्पीकर, 7-मेगापिक्सल का फ्रंट-फेसिंग कैमरा, और iPad प्रो के समान 12-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। यूजर्स इसके फ्रंट कैमरा से लो-लाइट में भी 1080 पिक्सल की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकेंगे। वहीं, इसके रियर कैमरे से 4K रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसमें चार्ज और स्टोर करने के लिए एक मैग्नेटिक कनेक्टर दिया गया है।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे