सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Weight Loss Tips - खाली पेट इन पांच चीजों का करें सेवन, मोटापा कम करने में हैं असरदार

Weight Loss Tips - खाली पेट इन पांच चीजों का करें सेवन, मोटापा कम करने में हैं असरदार

Obesity Reducing Tips These 5 Superfoods On An Empty Stomach Reduces

 मोटापा या बढ़ता वजन Obesity reducing tips आज की सबसे बड़ी समस्या है empty stomach for fat loss और empty stomach weight loss drink इस समस्या से दुनियाभर में लाखों-करोड़ों लोग ( मोटापा घटाने के उपाय ) पीड़ित हैं। मोटापे के कई कारण हो सकते हैं वजन घटाने का नुस्खा   empty stomach weight loss मोटापा कैसे कम करें weight loss मोटापा घटाने का उपाय, ,

 


 

मोटापा या बढ़ता वजन आज की सबसे बड़ी समस्या है और इस समस्या से दुनियाभर में लाखों-करोड़ों लोग पीड़ित हैं। मोटापे के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें ऊर्जा के सेवन और ऊर्जा के उपयोग के बीच असंतुलन शामिल है। इसके अलावा अधिक चर्बीयुक्त आहार का सेवन करना, कम व्यायाम करना और स्थिर जीवन-यापन भी मोटापे का कारण है। दरअसल, शारीरिक क्रियाओं के सही ढंग से नहीं होने पर शरीर में चर्बी जमा होने लगती है, जिससे शरीर में मोटापा आ जाता है। मोटापा शारीरिक और मानसिक स्तर पर जीवन में कई सारे परिवर्तन लाता है। अगर सही समय पर इसपर ध्यान नहीं दिया गया तो यह आगे चलकर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

 

गर्म पानी के साथ घी और नींबू
गर्म पानी के साथ घी और नींबू




गर्म पानी के साथ घी और नींबू

    हर रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी में घी और नींबू मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसकी सलाह तो विशेषज्ञ भी देते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी सही रहता है, जिससे कब्ज की समस्या में भी राहत मिलेगी।

 
इन चीजों से बनी चाय पिएं

इन चीजों से बनी चाय पिएं

    500 मिलीलीटर पानी में एक चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच धनिया के बीज, एक इलायची और थोड़ी सी अजवाइन डालकर उसे तब तक उबालें, जब तक पानी की मात्रा आधी न हो जाए। अब इस मिश्रण को घूंट-घूंट करके पिएं। रोज सुबह खाली पेट ये मिश्रण पीने से मोटापे को कम करने में मदद मिलेगी।

 

गर्म पानी में इलायची


गर्म पानी में इलायची

    पांच से छह इलायची को छीलकर उसे रातभर पानी में भिगो दें और सुबह उसी पानी को गर्म करें। इस पानी को दिन में तीन से चार बार पीने से आपका मोटापा कम होगा।

 

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय

    मोटापे को कम करने के लिए बहुत से लोग ग्रीन टी पीते हैं। इसे अगर आप शहद और दालचीनी के साथ मिलाकर पिएंगे तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। हर रोज सुबह खाली पेट इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

 

काली मिर्च की चाय


काली मिर्च की चाय

    काली मिर्च और अदरक को गर्म पानी में पांच मिनट तक उबालें और फिर उसे छान लें। अब उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं, इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, काली मिर्च में मौजूद पाइपेरिन फैट बर्न करने में मदद करता है।  



नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।


 

 

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे