सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Recipe Bread Manchurian In Hindi | फ्रिज में रखी बची हुई ब्रेड से तैयार करें ब्रेड मंचूरियन

 
Recipe Bread Manchurian  फ्रिज में रखी बची हुई ब्रेड से तैयार करें ब्रेड मंचूरियन

Recipe Bread Manchurian In Hindi  फ्रिज में रखी बची हुई ब्रेड से तैयार करें ब्रेड मंचूरियन


Recipe Bread Manchurian In Hindi  फ्रिज में रखी बची हुई ब्रेड से तैयार करें ब्रेड मंचूरियन  bread manchurian recipe in hindi, bread manchurian easy recipe, bread manchurian home cooking, bread recipes indian, bread manchurian recipe in telugu, bread manchurian madras samayal, chilli bread recipe,



 मंचूरियन का सॉस बनाने  के लिए. इसके लिए एक पैन लेकर उसमें दो चम्मच ऑयल डालें. अब इसमें अदरक व लहसुन को डालें और दो मिनट के लिए पकाएं.




अक्सर लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपका ब्रेड बच जाता है और आप समझ नहीं पाते हैं कि इसका क्या करें. ऐसे स्थिति में आपको बताने जा रहे हैं. ब्रेड मंचूरियन.

Bread manchurian easy recipe विधि

ब्रेड स्लाइस
पानी
1/4 कप पत्तागोभी (कटा हुआ)
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया बीज पाउडर
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
ये भी पढ़ें- बिना तले ऐसे बनाएं सूजी की हेल्दी कचौरी
नमक
1 चम्मच लाल मिर्च सॉस
स्प्रिंग अनियन
कॉर्नफ्लोर
तलने के लिए तेल
2 बड़े चम्मच तेल
1 बड़ा चम्मच अदरक (बारीक कटा हुआ)
1 बड़ा चम्मच लहसुन (बारीक कटा हुआ)
1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च की चटनी
ये भी पढ़ें- स्टफ्ड मसाला इडली बनाने का आसान तरीका
1 बड़ा चम्मच सोया सॉस

bread manchurian home cooking

शिमला मिर्च
-ब्रेड मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को पानी में डिप करें. इसके बाद आप उसे हाथों से अच्छी तरह निचोड़ें. , ब्रेड से पानी निकालना है. अब आप बाउल में ब्रेड को डालें.
-इसी तरह अन्य ब्रेड का प्रोसेस भी करें. अब आप इसमें कटी हुई पत्तागोभी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया, जीरा पाउडर, नमक, रेड चिली सॉस और स्प्रिंग अनियन डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. इस मिश्रण से हम मंचूरियन बॉल्स बनाएं.


 bread manchurian recipe in hindi

-अब एक कड़ाही में ऑयल गर्म करने के लिए रख दें. वहीं दूसरी ओर, एक प्लेट में थोड़ा कॉर्नफ्लोर डालें और मिश्रण की बॉल्स बनाते हुए उसे कॉर्नफ्लोर से कोट करते चले जाएं.

-हमारे अनुभव में अगर आपके पास कॉर्नफ्लोर नहीं है तो आप मैदा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
-तेल गर्म हो जाने के बाद मंचूरियन बॉल्स को मीडियम फ्लेम पर फ्राई करें. जब यह फ्राई हो जाए तो एक प्लेट के ऊपर टिश्यू पेपर रखकर उसमें इन्हें निकालें.

-मंचूरियन का सॉस बनाने  के लिए. इसके लिए एक पैन लेकर उसमें दो चम्मच ऑयल डालें. अब इसमें अदरक व लहसुन को डालें और दो मिनट के लिए पकाएं.


bread manchurian recipe in telugu

-अब इसमें बची हुई पत्तागोभी डालकर हल्का चलाएं.  इसमें सारे सॉस मिक्स करें. अब इसमें स्प्रिंग अनियन डालें. अब आप एक बाउल में थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर लेकर उसमें पानी डालकर एक मिश्रण बनाएं. इस कॉर्नफ्लोर मिश्रण को पैन में डालें.

-आखिरी में इसमें तैयार मंचूरियन बॉल्स डालें और मिश्रण से कोट करें. इसे आप चार−पांच मिनट के लिए धीमी गैस पर पकाएं.

बस आपके ब्रेड मंचूरियन बनकर तैयार है. आप इसे गरमा−गरम सर्व करें.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे