सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Benefits of Melon: Eat these Fruits in Summer: गर्मी में खूब खाएं ये फल, होंगे कई गजब के फायदे - Hindi SHayari h


 
Benefits of Melon: Eat these Fruits in Summer: गर्मी में खूब खाएं ये फल, होंगे कई गजब के फायदे - Hindi SHayari h
 खरबूजे के फायदे इन हिंदी 





Muskmelon Benefits: गर्मी में खूब खाएं ये फल, होंगे कई गजब के फायदे
खरबूजे में पाए जाने वाला तत्व पोटेशियम मस्तिष्क तक ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने में मदद करता है. इसे खाने से दिमागी तनाव कम होता है.



गर्मियों में  खरबूज सब से ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है. तरबूज की तरह ही खरबूज में भी पानी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. यही नहीं खरबूज में भरपूर मात्रा में शर्करा, कैल्सियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं. ज्यादातर लोग खरबूज का जूस बना कर पीना पसंद करते हैं, आइए, जानते हैं इस के फायदे –

खरबूजा: मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचाता है

खरबूजे में पाए जाने वाला तत्व पोटेशियम मस्तिष्क तक ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने में मदद करता है. इसे खाने से दिमागी तनाव कम होता है. इस के अलावा इस में कई तरह के सुपरऑक्साइड गुण भी पाए जाते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं. जिस से दिल से संबंधित रोगों का खतरा कम हो जाता है.

 

विटामिन ए की कमी होती है दूर

खरबूजे का नियमित सेवन करने से शरीर में विटामिन ए की कमी दूर होती है. प्रदूषण की वजह से शरीर में विटामिन की मात्रा बहुत कम हो जाती है, इसलिए खरबूज खाने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उन के लिए भी खरबूजा लाभदायक होता है.

कैंसर सेल्स को फैलने से रोकता है खरबूज

खरबूज में पाए जाने वाले बीटा कैरटिन और विटामिन सी शरीर के कई घातक कणों (रेडिकल्स) को शरीर से बाहर करने में मदद करते हैं. ये घातक कण शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और कैंसर को पनपने में मदद करते हैं, इसलिए कैंसर पीड़ित लोगों को भी खरबूज का सेवन करना चाहिए.
 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की रोशनी यदि कमजोर हो तो खरबूज खाना फायदेमंद होता है. खरबूज में मौजूद विटामिन ए आंखों की कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है. गाजर की तरह खरबूज भी विटामिन ए का मुख्य स्रोत है. यदि रोज खरबूज का सेवन करें तो मोतियाबिंद की बीमारी का खतरा बहुत ही कम हो जाता है.



खरबूजा वजन कम करने में भी सहायक

खरबूजे में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, इसलिए जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वे इस का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो इस से पेट काफी समय तक भरा हुआ महसूस होगा, जिस से भूख कम लगेगी. इस के अलावा इस में फाइबर की मौजूदगी के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा, जिस से वजन कम होगा. खरबूजे में फाइबर की अधिकता की वजह से शरीर का पाचन भी बेहतर होगा.


 

अपच और सर्दीबुखार में फायदेमंद


खरबूजे का बीज मौसमी बीमारियों में फायदा करता है. इस के नियमित सेवन से अपच, सर्दी, बुखार और जुकाम आदि सभी बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं. दरअसल, खरबूज आसानी से पचने वाला फल है, जो छोटी व बड़ी आंत की सफाई भी करता है, जिस से कब्ज, अपच और गैस जैसी समस्या नहीं होती है.

 

खून में गाढ़ापन कम करता है

खरबूजे में मौजूद पोटेशियम हृदय के लिए काफी फायदेमंद है. इस से रक्तचाप संतुलित होता है, खरबूजे में कई प्रकार के मिनरल्स हाइपर टेंशन की समस्या को भी ठीक करते हैं. खरबूजे में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. पोटेशियम शरीर में सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को दूर करता है. इस में एडेनोसिन नामक तत्त्व खून के गाढ़ेपन को भी कम करता है, जिस से हार्ट अटैक आने की आशंकाएं कम हो जाती हैं. इस प्रकार खरबूजे का सेवन दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. खरबूजा दिल के रोगियों को नियमित रूप से खाना चाहिए.

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Saazish Shayri Collection साज़िशों पर कहे गए शेर.

   Saazish Shayri Meri Barbadi Shayri साज़िशों पर कहे गए शेर. मामला चाहे प्रेम का हो या सियासत की, साजिश हर जगह दिखाई पड़ती है। पेश है 'साज़िश' पर शायरों के अल्फ़ाज़- क़ातिल की सारी साज़िशें नाकाम ही रहीं चेहरा कुछ और खिल उठा ज़हराब गर पिया ~बद्र वास्ती मैं आप अपनी मौत की तय्यारियों में हूँ मेरे ख़िलाफ़ आप की साज़िश फ़ुज़ूल है ~शाहिद ज़की रिश्तों की दलदल से कैसे निकलेंगे हर साज़िश के पीछे अपने निकलेंगे ~शकील जमाली यह भी पढ़े : फादर्स डे स्पेशल सरोज दुबे जी की कहानी चौथापन न ही बिजलियाँ न ही बारिशें न ही दुश्मनों की वो साज़िशें भला क्या सबब है बता ज़रा जो तू आज भी नहीं आ सका ~हिलाल फ़रीद समझने ही नहीं देती सियासत हम को सच्चाई कभी चेहरा नहीं मिलता कभी दर्पन नहीं मिलता ~अज्ञात हुई हैं दैर ओ हरम में ये साज़िशें कैसी धुआँ सा उठने लगा शहर के मकानों से ~कुमार पाशी फिर चीख़ते फिर रहे बद-हवास चेहरे फिर रचे जानें लगें हैं षड्यंत्र गहरे ~माधव अवाना तोड़ दो बढ़ कर अँधेरी रात के षड़यंत्र को कुछ नहीं तो आरज़ू-ए-रौशनी पैदा करो ~अशोक साहनी पड़े हैं नफ़रत के बीच दिल में बरस रहा है लहू का सावन हरी

Sawan Somvar 2020 सावन सोमवर wishes शायरी

2020 सावन सोमवर wishes शायरी 2020 Sawan Somvar Shayari Somwar Quotes 2020 Sawan Somvar 2020 सावन सोमवर wishes शायरी Happy 2020 Sawan Somvar, 2020 Somvar Shayari Quotes SMS Message in Hindi Download Sawan Somvar Best wishes Full HD Photo Pics images wallpaper Sawan Somvar Facebook Whatsapp Status Shayari Photo Picture : आप सभी को सावन मास की हार्दिक शुभकामनाये ! हिन्दू धर्म में सावन का महीना एक बहुत ही शुभ महीना माना जाता है क्योकि इस माह में भगवान शिव की आराधना की जाती है | Sawan Somvar Status in Hindi हर साल सावन के सोमवार जून या जुलाई के महीने में आते है | इस साल 2020 में सावन महीने के 05 सोमवार है | इस आर्टिकल में Sawan Somvar Shayari Quotes SMS Message in Hindi Happy Sawan Somvar Full HD Pic images wallpaper Photos Sawan Somvar Best wishes Shayari Photo Pics Sawan Somvar Facebook Whatsapp Status Shayari Photo Pics images कलेक्शन लेकर आये है |   Whatsapp Status Shayari     Sawan Somvar Whatsapp Status Shayari शिव जी के पवित्र श्रावण महीने के आगमन की आपको और आपके पूरे परिवार को मेरी

Know Expected Price And Specifications Xiaomi Mi 10 Lite 5g Edition And MIUI 12 Launch Soon

Xioami Mi 10 Youth Edition Xioami Mi 10 Youth Edition स्मार्टफोन इस दिन होगा लॉन्च, जानें संभावित कीमत और स्पेसिफिकेशन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xioami) एमआई 10 सीरीज के लेटेस्ट स्मार्टफोन एमआई 10 यूथ एडिशन को चीन में लॉन्च करने वाली है। इस बात की जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट से मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस स्मार्टफोन को 27 अप्रैल के दिन चीनी बाजार में उतारेगी। इसके अलावा एमआईयूआई 12 ऑपरेटिंग सिस्टम को भी पेश किया जाएगा। वहीं, यूजर्स को इस स्मार्टफोन में दमदार प्रोसेसर, कैमरा और एचडी डिस्प्ले  मिलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि कंपनी ने इससे पहले एमआई 10, एमआई 10 लाइट और 10 प्रो को यूरोपियन मार्केट में लॉन्च किया था। एमआई 10 यूथ एडिशन की रिपोर्ट चीनी टेक साइट वीबो के मुताबिक, कंपनी एमआई 10 यूथ एडिशन स्मार्टफोन को 27 अप्रैल के दिन लॉन्च करेगी। इसके अलावा एमआईयूआई 12 ऑपरेटिंग सिस्टम को भी लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी ने भी इस फोन को लेकर एक पोस्टर शेयर किया है, जिसमें बैक पैनल दिखाई दे रहा है।  एमआई 10 यूथ एडिशन की संभावित जा