सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

How to make चटपटी सेव भाजी स्वाद जो रहे याद Sabe Bhaji Recipe in Hindi -Hindi Shayari H

 चाय के साथ नमकीन सेव तो अकसर खाते होंगे । लेकिन क्या कभी इसकी स्पाइसी सब्जी खाई है । सेव का नाम सुन कर हो सकता है आप थोड़ा हैरान हो जाएं , पर गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में सेव की सब्जी खूब पसंद की जाती है । खान्देशी सेव भाजी से जुड़ी अपनी यादें साझा कर रहे हैं 

प्रदीप ओझा

How to make चटपटी सेव भाजी स्वाद जो रहे याद Sabe Bhaji Recipe in Hindi -Hindi Shayari H
How to make चटपटी सेव भाजी




How to make चटपटी सेव भाजी स्वाद जो रहे याद Sabe Bhaji Recipe in Hindi 

अकसर काम के सिलसिले में दूर - दराज के गांवों का भ्रमण करता रहता हूं और वहां की कुछ खास व्यंजनों की जानकारी भी इकट्ठा करता हूं । यह मेरा शौक भी है और काम भी । मैं मध्य भारत की यात्रा पर था । इसी दौरान मुझे खान्देश क्षेत्र का दौरा करने का मौका मिला और वहां के कुछ स्थानीय व्यंजनों को चखने का अवसर भी मिला , जिसमें खान्देशी सेव भाजी भी शामिल था । और इसको खाते ही मैं इसका मुरीद हो गया । असल में , यह खान्देश क्षेत्र का उतना ही पसंदीदा व्यंजन है , जैसे मिसल पाव कोल्हापुर से है । हालांकि इस सब्जी के लाल रंग ने मुझे डरा ही दिया था , क्योंकि मुझे लगा कि इसमें मिर्ची ज्यादा है । लेकिन मैंने इसे सिर्फ इसलिए आजमाने का फैसला किया , क्योंकि वह वहां की लोकप्रिय रेसिपी थी । इसलिए इसका स्वाद लेना जरूरी हो गया था ।






 मैंने महसूस किया कि ग्रेवी में सेव गीली होने के बावजूद ज्यादा खराब नहीं थी , बल्कि भाखरी के साथ इसे खाना अच्छा ही लगा । दिलचस्प बात यह है कि खान्देशी सेव भाजी में केवल टमाटर का ही इस्तेमाल नहीं होता , बल्कि नारियल का स्वाद भी घुला होता है । ठीक उसी तरह , जैसे कोंकणी व्यंजनों में खाने को मिलता है । वैसे आप इसे चपाती या चावल के साथ भी खा सकते हैं । खान्देश में इस मसालेदार रेसिपी को ' सेवांची लाल भाजी भी कहा जाता है , जिसे करी मसाला , सूखे नारियल , प्याज , गरम मसाला , धनिया पाउडर आदि के साथ तैयार किया जाता है । आप सेव भाजी में अपने स्वाद के अनुसार काला मसाला ( खान्देशी का मसाला ) या कोल्हापुरी गरम मसाला डाल सकते हैं ।







 वैसे महाराष्ट्र में यदि आप सड़क मार्ग से यात्रा करते हैं , तो आपको सड़क किनारे के ढाबों पर एक अच्छी मसालेदार सेव भाजी खाने को मिल सकती है । ढाबा स्टाइल सेव भाजी में तेल , लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला का ज्यादा इस्तेमाल हुआ रहता है । इसलिए इसका स्वाद पारंपरिक सेव भाजी से कुछ अलग होता है । इस रेसिपी में सारा कमाल ग्रेवी का होता है । अगर आप इसे घर में तैयार करना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको चाहिए दो चम्मच तेल , एक कटा प्याज , लहसुन की तीन कलियां , एक इंच अदरक का टुकड़ा , आधा कप कसा हुआ सूखा नारियल , आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च , एक छोटा चम्मच गरम मसाला , आधा चम्मच हल्दी पाउडर , एक चम्मच धनिया पाउडर , आधा चम्मच गुड़ , स्वादानुसार नमक और दो चम्मच धनिया पत्ता बारीक कटा हुआ और साथ में चाहिए एक कप तिखट सेव अब एक कड़ाही में दो चम्मच तेल गर्म करें । इसमें प्याज , अदरक , लहसुन और आधा कप सूखे नारियल को डालें और इसे माध्यम आंच पर सुनहरा होने तक भूनें । मिश्रण को अच्छी तरह से ठंडा कर बारीक पीस लें ।








 फिर से पैन में थोड़ा तेल डालें और इसमें प्याज वाले मिश्रण को डालें । साथ ही इसमें सारे मसालों को डालकर मिलाएं और कुछ सेकंड तक भूनें । जब तक मसाला किनारे पर तेल छोड़ने लगे , तो इसमें तीन कप पानी , गुड़ और नमक डालें और इसे कुछ देर उबलने दें । तैयार ग्रेवी में सेव और धनिया पत्ता मिलाएं । वैसे पारंपरिक तौर पर गरम मसाले की जगह खान्देशी काले मसाले का उपयोग किया जाता है ।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे