Clint and Kate Give New Ground to the MCU क्लिंट और केट ने एमसीयू को दिया नया धरातल
हॉकआई वेब सीरीज रिव्यू





वेब सीरीज रिव्यू : हॉकआई ( एपिसोड 1 और 2 ) कलाकार : जेरेमी रेनर , हैली स्टीनफेल्ड , टोनी डॉल्टन , फ्रा फी आदि । निर्देशक : राइस थॉमस ओटीटी : डिज्नी प्लस हॉटस्टार रेटिंग : ★★★



वेब सीरीज ' हॉकआई ' की कहानी 2012 में न्यूयॉर्क शहर से शुरू होती है । दर्शकों को फिल्म ' एवेंजर्स ' का वह सीन दिखाई देता है . जिसमें दूसरे ग्रहों और अंतरिक्ष से आए जीवों ने तबाही मचा रखी है । 13 साल की केट बिशप इस आफत की चश्मदीद बनती है । उसके पिता इस हादसे का शिकार हो जाते हैं । वहां से कहानी वर्तमान में लौटती है । केट बिशप को तीरंदाजी में आनंद आता है ।




 वह अपनी उम्र के हिसाब से शरारतें करने में व्यस्त है , लेकिन उसकी मां को यह पसंद नहीं है । ' हॉकआई ' यहां पहले क्लिंट बार्टन के रूप में  दिखती है , अपने परिवार के साथ क्रिसमस से पहले के जश्न का आनंद लेते हुए । तभी शहर में हड़कंप मचता है । कहानी उसी के एक रूप रोनिन से कड़ियां जोड़नी शुरू करती है । केट और क्लिंट मिलते हैं और कहानी एक नए रास्ते के सफर पर निकल पड़ती है । क्लिंट और केट के बीच पनपता एक अनोखा रिश्ता वेब सीरीज ' हॉकआई ' की बुनियाद है । एक मशहूर एवेंजर है और दूसरी उसकी प्रशंसक , जो उसके जैसा बनना चाहती है ।


हॉकआई वेबसरीज मार्वल
हॉकआई वेबसरीज मार्वल



 क्लिंट उसे समझाना चाहता है , लेकिन केट के अंदर जवानी का जोश है । किसी जगह पर नीलामी के दौरान एक कातिल दस्ते का हमला होता है । शहर के एक रईस का कत्ल भी होता है और इन घटनाओं से एक ऐसा माहौल बनने लगता है , जो मार्वल की इस साल रिलीज हुईं सभी वेब सीरीज से बेहतर दिखता है कहानी के स्तर पर वेब सीरीज ' हॉकआई ' ने अपने पहले दो एपिसोड में ही दर्शकों को बांधना शुरू कर दिया है । इस साल रिलीज हुई मार्वल की सीरीज ' वांडा विजन ' , ' द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर ' और ' लोकी ' में मानवीय दृष्टिकोण का जो रस गायब दिख रहा था , वह ' हॉकआई ' में शुरू से रिसना शुरू हो जाता है । क्लिंट बार्टन का किरदार पहली बार लाइमलाइट में हैं ।





 मार्वल सिनेमैटिक यूनीवर्स की कहानियों में यह किरदार अब तक साइड हीरो के तौर पर ही दिखता रहा है । जेरेमी को भी पता है कि एमसीयू की इस कहानी में पूरा दारोमदार उनके मानवीय पहलुओं को परदे पर बेहतर तरीके से पेश करने में ही है और वह इसमें सौ फीसदी कामयाब भी रहते हैं । सीरीज के रचयिता जोनाथन इगला ने इस किरदार की मानवीय खूबी को ही कहानी का मूल तत्व बनाया है ।





 ' हॉकआई ' में दो अलग - अलग पीढ़ियों के बीच पुल बनाने की खूबसूरत कोशिश की गई है । वेब सीरीज ' हॉकआई ' की असल स्टार हैं हैली स्टीनफेल्ड । केट बिशप के किरदार में वह पहले एपिसोड से ही अपने चारों तरफ एक चुंबकीय आकर्षण पैदा करने में सफल रही हैं । जेरेमी रेनर के साथ उनका हर दृश्य लाजवाब है । दोनों के बीच चलती रहने वाली नोकझोंक भी सीरीज देखने का आनंद बढ़ाती है । 


हॉकआई वेबसरीज इन हिंदी
हॉकआई वेबसरीज इन हिंदी




सीरीज की बोहनी शानदार है और उम्मीद की जानी चाहिए कि इसके आगे आने वाले एपिसोड मार्वल सिनेमैटिक यूनीवर्स के प्रशंसकों को एक अलग धरातल का सुख देने में सफल रहेंगे ।