सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Year Ender 2021 WhatsApp Top Services Features List In Hindi ईयर एंडर 2021 'व्हाट्सएप' टॉप सर्विसेज फीचर लिस्ट हिंदी में Hindishayarih

 ईयर एंडर 2021 'व्हाट्सएप' टॉप सर्विसेज फीचर लिस्ट हिंदी में 


 WhatsApp ने उन तमाम फीचर्स की लिस्ट जारी की है जिन्हें इस साल भारत में खासतौर पर पेश किया गया है। तमाम टेक कंपनियों की तरह WhatsApp ने भी ईयर एंड रिव्यू 2021 रिलीज कर दिया है। भारत, व्हाट्सएप के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है। साल 2021 में WhatsApp का इस्तेमाल केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा भी महामारी को रोकने के लिए बड़े स्तर पर हुआ है। आइए एक नजर डालते हैं..

ईयर एंडर 2021 'व्हाट्सएप' टॉप सर्विसेज फीचर लिस्ट हिंदी में
'व्हाट्सएप' टॉप सर्विसेज



COVID-19 के लिए WhatsApp की पहल
भारत में कोरोना का कहर साल 2021 में 2020 से ज्यादा था. ऐसे में 15 राज्यों की सरकारों ने लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए WhatsApp पर COVID-19 हेल्पलाइन शुरू की। व्हाट्सएप के जरिए भारत में वैक्सीन की बुकिंग से लेकर सर्टिफिकेट तक डाउनलोड करने तक की सुविधा दी गई। साल 2020 में केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप पर MyGov Corona Helpdesk की शुरुआत की थी। दावा है कि इस हेल्पडेस्क से 55 मिलियन लोगों तक मैसेज पहुंचे हैं। इसके अलावा 12 मिलियन सर्टिफिकेट डाउनलोड किए गए हैं।


WhatsApp बिजनेस के लिए अपडेट
 
व्हाट्सएप (WhatsApp) ने हाल ही में उबर के साथ साझेदारी की घोषणा की है, जिसके बाद उबर कैब को सीधे व्हाट्सएप के जरिए बुक किया जा सकता है।इसके लिए फोन में उबर एप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। Uber के अलावा कंपनी भारत पेट्रोलियम के साथ भी साझेदारी की बात कर रही है। साथ ही गैस कंपनियों के साथ भी बातचीत चल रही है। WhatsApp बिजनेस एप के यूजर्स की संख्या भारत में 15 मिलियन से अधिक हो गई है।





WhatsApp पेमेंट
व्हाट्सएप पेमेंट की सुविधा तो पहले से ही थी लेकिन इसमें साल 2021 में कई सारे नए अपडेट आए हैं। सबसे टॉप फीचर पेमेंट शॉर्टकट है जो कि सभी यूजर्स के एप में डिफॉल्ट रूप से चैट बॉक्स में दिख रहा है। कंपनी पेमेंट के लिए स्टीकर्स और कैशबैक भी पेश किए हैं। अब व्हाट्सएप को पेमेंट सर्विस के लिए 40 मिलियन यूजर्स की इजाजत मिल गई है जो कि पहले 20 मिलियन थी।


यूजर्स एक्सपेरियंस के लिए 2021 में लॉन्च हुए WhatsApp के फीचर्स
2021 में व्हाट्सएप ने कई सारे फीचर्स लॉन्च किए हैं जिनमें डिफॉल्ट डिसअपेयरिंग मैसेज, मैसेज लेवल, किसी खास मैसेज की शिकायत करना और बैकअप एन्क्रिप्शन शामिल हैं। इसके अलावा कंपनी ने डेस्कटॉप वीडियो कॉलिंग, ग्रुप कॉल में वाइल्ड कार्ड एंट्री, मीडिया वेब एडिटर और स्टीकर जैसे कई फीचर्स पेश किए हैं।


यह भी पढ़े : PUBG: New State Got 1St Major Update

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे