सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Kia's Electric Car will Come this Year to Give Competition to Tata, MG, Hyundai! - Hindishayarih

Tata, MG, Hyundai को टक्कर देने इस साल आएगी Kia की इलेक्ट्रिक कार !
Kia EV6 GT Line ट्रिम में 430kW क्षमता की डुअल मोटर है, जिसकी बदौलत कार महज 3.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इस ट्रिम की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रति घंटा है। किया ईवी6 इलेक्ट्रिक कार,kia ev6,kia ev6 electric car,kia ev6 electric car launch,kia ev6 electric suv,kia ev6 india launch


किया,किया ईवी6,किया ईवी6 इलेक्ट्रिक कार,किया ईवी6 भारत लॉन्च,kia ev6,kia ev6 electric car,kia ev6 electric car launch,kia ev6 electric suv,kia ev6 india launch
किया ईवी6 भारत लॉन्च




Kia इस साल भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश करने की योजना बना रही है। इससे पहले मूल कंपनी Hyundai भी यह पुष्टि कर चुकी है कि कंपनी भारत में 2022 में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार (electric car) पेश करेगी। गौरतलब है कि कंपनी इस साल अपनी मौजूदा Hyundai Kona Electric का अपडेटेड वर्ज़न लॉन्च करने वाली है। Kia ग्लोबल मार्केट में EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को लॉन्च कर चुकी है और ऐसी काफी संभावना है कि कंपनी इस साल भारत में इस कार को पेश करे।

Kia India के उपाध्यक्ष और प्रमुख (सेल्स और मार्केटिंग) हरदीप सिंह बराड़ (Hardeep Singh Brar) ने न्यूज़ एसेंजी PTI (via Mint) को दिए एक बयान में कहा था कि  मूल्य निर्धारण, रेंज, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे कई कारकों को ध्यान में रखते हुए वर्तमान में कंपनी इस ओर अध्ययन कर रही है। EV के भारत में लॉन्च को लेकर मूल कंपनी Hyundai के साथ तालमेल को लेकर बराड़ ने कहा कि दोनों कंपनियां अपना "अपना गेम" खेलती हैं। विशेष रूप से, हुंडई भी भारत में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है, क्योंकि कोरियाई ऑटो दिग्गज का लक्ष्य 2028 तक देश में छह इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करना है।



बरार ने यह भी कहा कि Kia इस साल, यानी 2022 में सालाना आधार पर 30% की बढ़ोतरी का लक्ष्य लेकर चल रही है, क्योंकि कंपनी की योजना 75,000 यूनिट से अधिक उत्पादन बढ़ाने की है।




जैसा कि हमने बताया Kia ग्लोबल मार्केट में EV6 पेश कर चुकी है। इसके स्टैंडर्ड ट्रिम के टू व्हील ड्राइव विकल्प में 125kW क्षमता की मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो कार को महज 6.2 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड पर पहुंचा सकती है। वहीं, इसके फोर व्हील ड्राइव विकल्प में 173kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। GT Line ट्रिम के टू व्हील ड्राइव विकल्प में 168kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 229PS पावर जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह महज 5.2 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इससे भी दमदार इसका फोर व्हील ड्राइव ट्रिम है, जिसमें 239kW क्षमता की मोटर है, जो 325PS पावर जेनरेट करेगी।



सबसे दमदार GT Line ट्रिम है, जिसमें 430kW क्षमता की डुअल मोटर का इस्तेमाल किया गया है। यह 740Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह ट्रिम महज 3.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। इस ट्रिम की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रति घंटा है।



इलेक्ट्रिक सेडान दो क्षमता के बैटरी पैक के विकल्पों में आती है। इसमें पहला विकल्प 58kwh बैटरी पैक और दूसरा 77.4kwh का बैटरी पैक है। इनकी बदौलत कार क्रमश: 370 किलोमीटर और 475 किलोमीटर की रेंज निकाल सकती है। Kia का दावा है कि EV6 इलेक्ट्रिक कार में शामिल बैटरी महज 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे