सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Mobile Tips for Winter: इन नुस्खों से अपने मोबाइल को सर्दियों में सुरक्षित रखें। नहीं तो आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है। - HindiShayarih

 
इन नुस्खों से अपने मोबाइल को सर्दियों में सुरक्षित रखें। नहीं तो आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है। Keep your mobile safe in winters with these tips.Otherwise your smartphone may be damaged.



 
इन टिप्स से सर्दियों में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित (प्रतीकात्मक तस्वीर)1 of 5
इन टिप्स से सर्दियों में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित (प्रतीकात्मक तस्वीर) - फोटो : iStock




ठंड के मौसम में लोग खुद को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए बहुत कुछ करते हैं। ताकि उनको कोई परेशानी न हो, लेकिन खुद से जुड़ी महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान नहीं देते जिससे उन्हें परेशानी हो सकती है। दरअसल, आज के समय में मोबाइल भी एक ऐसी चीज है, जिसके खराब होने या ठीक से काम न करने पर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यही कारण है कि सर्दियों में आपको अपने मोबाइल का भी ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि ठंड का असर आपके फोन पर भी पड़ता है। आप कुछ टिप्स को फॉलो कर के सर्दियों के दौरान फोन में होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं। अगर आप भी कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली जगह पर रहते हैं या फिर ऐसी जगह जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि ठंड में आपके फोन में कौन-कौन सी दिक्कतें आ सकती है, साथ ही इससे कैसे बचा जा सकता है?



इन टिप्स से सर्दियों में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित (प्रतीकात्मक तस्वीर)2 of 5
इन टिप्स से सर्दियों में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित (प्रतीकात्मक तस्वीर) - फोटो : iStock




बैटरी पर असर
एक्सपर्ट की मानें तो, 0 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में फोन ठीक काम करता है, लेकिन माइनस में तापमान पहुंचते ही स्मार्टफोन की बैटरी दम तोड़ने लगती है। दरअसल, ज्यादातर फोन में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल होता है, जिसके चलते पारा गिरने पर इनका इंटरनल इलेक्ट्रिकल रेजिस्टेंस बढ़ जाता है और बैटरी की क्षमता में गिरावट आने लगती है।
 

इन टिप्स से सर्दियों में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित (प्रतीकात्मक तस्वीर)3 of 5
इन टिप्स से सर्दियों में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित (प्रतीकात्मक तस्वीर) - फोटो : Pixabay


स्क्रीन और स्पीकर में दिक्कत
टेंपरेचर के गिरने पर फोन की स्क्रीन पर धुंधलापन आने लगता है। इसकी वजह से फोन पर टेक्सट और पिक्चर साफ नहीं दिखते। इसके अलावा सर्दियों में अगर आप घर से बाहर कोहरे में कहीं जा रहे हैं, तो इस दौरान काफी देर तक फोन पर बात करने से भी खतरा रहता है। बाहर की ओस आपके फोन के स्पीकर को नुकसान पहुंचा सकती है।


इन टिप्स से सर्दियों में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित (प्रतीकात्मक तस्वीर)4 of 5
इन टिप्स से सर्दियों में अपने मोबाइल को रखें सुरक्षित (प्रतीकात्मक तस्वीर) - फोटो : Pixabay




क्या बरतें सावधानी 
इन परेशानियों से बचने के लिए आपको अपने फोन को ठंडे मौसम में ज्यादा समय के लिए बाहर नहीं रखना चाहिए। अगर फोन को सही सलामत रखना है, तो इसे किसी गर्म जगह पर रखने की कोशिश करें। इसके अलावा फोन को किसी अच्छे कवर में रखना भी बेहतर साबित हो सकता है, जिससे उसका टेंपरेचर सही रहेगा।
 
प्रतीकात्मक तस्वीर5 of 5
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock


अगर आप एक लंबी ट्रिप पर जा रहे हैं तो फोन को एक पावर बैंक से जरुर जोड़कर रखें। फोन को कोहरे वाली जगह पर बार-बार बाहर निकालना सही नहीं होगा। इससे फोन में नमी आने का डर होता है। इसके अलावा आप अपने फोन पर एक अच्छा केस भी लगा सकते हैं।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे