सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

12 Safety Features Of The New Maruti Wagon R That Will Surprise You! मारुति वैगन आर की 12 सुरक्षा विशेषताएं जो आपको हैरान कर देंगी- HindiShayariH

Maruti wagon r new model 2022 नई मारुति वैगन आर की 12 सुरक्षा विशेषताएं जो आपको हैरान कर देंगी! डुअल टोन कलर के साथ दमदार अंदाज में आ रही है कार Maruti Wagon R के नए फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी ज्यादा पावरफुल इंजन का इस्तेमाल कर रही है। इसके अलावा इसमें 12 से ज्यादा दमदार सेफ़्टी फीचर्स को शामिल किया जा रहा है जो कि इस कार को मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं।

 
New Maruti Wagon R1 of 1
मारुति सुजुकी Wagon R 



मारुति सुजुकी जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Wagon R के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। इस कार के नए मॉडल को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। अब इस कार से जुड़ी कुछ नई जानकारियां सामने आई हैं, बताया जा रहा है कि ये कार डुअल-टोन कलर के साथ ही 12 नए सेफ़्टी फीचर्स से लैस होगी। यानी कि ये कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होगी, इसके अलावा कार का परफॉर्मेंस भी पहले से बेहतर होगा।


2022_maruti_wagonr2 of 3
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki Wagon R
 




2022 Maruti WagonR में क्या होगा नया:

फेसलिफ्ट मॉडल के लॉन्च से पहले ही इसकी डिटेल के लीक होने का दावा किया जा रहा है। लीक हुए दस्तावेज़ के अनुसार, हैचबैक डुअल-टोन पेंट स्कीम के साथ आएगी, जिसमें ब्लैक रूफ के साथ गैलेंट रेड और आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM's) और ब्लैक रूफ के साथ मैग्मा ग्रे और ओआरवीएम मिलेगा।

नई वैगनआर में डुअल-टोन ग्रे मेलांज फैब्रिक के साथ-साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और नेविगेशन के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो सिस्टम दिया जाएगा।। इसके अलावा 4 स्पीकर के साथ प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स भी नए देखने को मिलेंगे।


Maruti Suzuki Wagon R1 of 3
Maruti Suzuki Wagon R Photo
 

 


जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी कार:

2022 मारुति वैगनआर फेसलिफ्ट की सेफ़्टी भी जबरदस्त होगी। हिल होल्ड असिस्ट (स्टैंडर्ड), डुअल एयरबैग्स (स्टैंडर्ड), रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्योरिटी अलार्म, फ्रंट फॉग लैंप, बजर के साथ सीट बेल्ट रिमाइंडर सहित 12 से अधिक सेफ्टी फिटमेंट होंगे। सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक और चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक इस कार को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाएंगे।

यह भी पढें:  Kia EV 6

जहां तक इंजन की बात है तो कंपनी इस कार को दो पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारेगी। इसके एक वेरिएंट में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का K10C पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.2 K12N पेट्रोल इंजन मिलेगा जो कि 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होंगे। इसका नया डुअल जेट इंजन कार के परफॉर्मेंस को और भी बेहतर करेगा। इसे आइडियल स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ पेश किया जाएगा, जिससे इसका पेट्रोल वेरिएंट 25 किलेमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगा।




2022 maruti wagon R, new maruti wagonr, maruti wagonr new model, 2022 maruti suzuki wagon r launch, maruti wagonr launch date, नई मारुति वैगनआर, मारुति वैगनआर का नया मॉडल, मारुति वैगनआर सेफ्टी फीचर्स, मारुति वैगनआर कीमत, मारुति वैगनआर कलर्स,

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे