सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Social Story Hindi Me Binbyahi Maa Read बिनब्याही मां कहानी हिंदी में बिनब्याही मां Short Story- HindiShayariH

Short Storyबिनब्याही मां: नीलम की रातों की नींद क्यों हराम हो गई
इस झगड़े में विकास ने उस की बाजू पर काट लिया. स्कूल से लौटते समय सुजाता ने नीलम से झगड़े के बारे में पूछा. 

Social Story Hindi Me Binbyahi Maa Read बिनब्याही मां कहानी हिंदी में  बिनब्याही मां Short Story
बिनब्याही मां



Writer- मेघा राठी

सर्दी की खिलीखिली सी दोपहर में जैसे ही स्कूल की छुट्टी की घंटी बजी, मैं और मेरी सहेली सुजाता रोज की तरह स्कूल से बाहर आ गए. स्कूल के गेट के बाहर छोटेछोटे दुकानदारों ने अपनी अस्थायी दुकानें सड़क के किनारे, ठेले पर और साइकिल के पीछे लगे कैरियर पर बंधे लकड़ी के डब्बों में सजा रखी थीं, जिन में बच्चों को आकर्षित करने के लिए तरहतरह की टौफियां, चाट, सस्ती गेंदें व खिलौने के अलावा पेनकौपी भी थीं.

मैं ने एक साइकिल वाले से अपना पसंदीदा खट्टामीठा चूरन लिया और सुजाता के साथ रेलवे लाइन की ओर बढ़ गई. सुजाता बारबार मेरी ओर बेचैनी से देख रही थी, लेकिन कुछ बोल नहीं रही थी. रेलवे लाइन पार करने के बाद आखिरकार उस से रहा नहीं गया और उस ने मुझ से पूछा, “नीलम, सुना है, आज तेरी विकास से लड़ाई हो गई थी?”

“हां, तो उस में कौन सी नई बात है. अकसर होती है, पर बाद में दोस्ती भी तो हो जाती है,” मैं ने लापरवाही से चूरन की पुड़िया से उंगली में चूरन ले कर चाटते हुए कहा.

“बात तो कुछ नहीं, लेकिन मुझे पता चला कि उस ने तेरे हाथ पर काट भी लिया था,” उस ने बहुत रहस्यात्मक ढंग से कहा, तो मैं ने उस की ओर सवालिया निगाह से देखा और फिर अपने हाथ को देखा, जहां उस ने काटा था, अब तो वहां कोई निशान भी नहीं दिख रहा था.

 

“तो क्या हुआ? अब तो ठीक है सब. मैं ने भी उस के 2 बार काटा बदले में,” मैं ने शेखी बघारते हुए उसे बताया, जबकि मैं खुद डेढ़ पसली की थी. 10 साल की उम्र के हिसाब से मैं काफी दुबली थी, जबकि मेरी हमउम्र सहेलियां मुझ से बड़ी दिखती थीं.


मेरी सहेली ने बेचारगी से मेरी ओर देखा, “नीलम, लड़ाई तो होती है, पर विकास ने तुझे काटा, यह सही नहीं हुआ.”

“क्यों…?” अचानक मुझे लगा, शायद उसे मेरी चोट की चिंता हो रही है. आखिर मेरी पक्की सहेली जो थी वह.

“अरे बुद्धू, मुझे कुछ नहीं हुआ. देख, अब तो दिख तक नहीं रहा कि उस ने मुझे कहां पर काटा था,” हंसते हुए मैं ने अपना हाथ उस के सामने कर दिया.

सुजाता ने मेरा हाथ झटक दिया, “तुझे सच में नहीं पता क्या कुछ?”

मैं ने इनकार में सिर हिला दिया.

“तो सुन, मेरी बूआ ने बताया था कि अगर लड़का किसी लड़की को काट लेता है, तो उस के बच्चा हो जाता है. अब समझ आया कुछ,” सुजाता ने अपनी आंखें गोल करते हुए मुझ से कहा.

‘ हें… तू सच कह रही है क्या सुजाता?’ मेरी स्थिति तो सांप सूंघने जैसी हो गई. मैं अविश्वास से उसे देख रही थी, लेकिन उस ने दोबारा से वही बात कही. उस की बूआ ने उसे बताया है, तब तो यह बात सच ही होगी. बड़े लोग सब जानते हैं. मेरी आंखों में डर भर गया.

घर आ कर मैं बहुत बेचैन हो गई. मैं ने बस्ता एक तरफ रखा और कच्चे आंगन में पड़ी चारपाई पर बैठ गई.  ‘क्या करूं… मम्मी को बताऊं या नहीं. मेरी तो कोई गलती भी नहीं थी.’

मम्मीपापा मुझे और मेरे भाई को ज्यादा टीवी नहीं देखने देते थे, पर मैं ने कुछ फिल्में देखी थीं, जिन में से 1-2 में मैं ने देखा था कि बिनब्याही मां को कितना कुछ सहना पड़ता है. अड़ोसपड़ोस के लोग खूब ताने देते हैं.

मुझे बहुत डर लग रहा था कि पता चलने पर मम्मीपापा बहुत पिटाई करेंगे, कहीं घर से निकाल दिया तो मैं कहां जाऊंगी. किसी रिश्तेदार के घर गई तो वे भी कितने दिन रखेंगे और सच पता चलने पर धक्के मार कर मुझे निकाल देंगे.


ये भी पढ़ें-   Seema Kahani in Hindi



“अरे, कब से स्कूल से आ कर बैठी है, कपड़े बदल कर रोटी खा ले, मुझे पड़ोस में कीर्तन में जाना है,” मम्मी की आवाज सुन कर मैं बेमन से उठी और हैंडपंप के पास भरी रखी बालटी से पानी ले कर हाथपैर धो कर अंदर जा कर स्कूल ड्रैस बदल कर नीली फ्राक पहन ली.

खाना खा कर मैं वापस चारपाई पर लेट गई. शाम को सुजाता खेलने के लिए बुलाने आई, लेकिन मुझे उदास देख कर वह मेरे पास बैठ गई.

“अब क्या होगा नीलम? मम्मी को बताया तू ने?”

“नहीं, हिम्मत ही नहीं हुई,” इतनी देर से रुके मेरे आंसू गालों पर लुढ़कने लगे.

“पर, बताना तो पड़ेगा, वरना जब तेरा पेट बड़ा होने लगेगा तब तो उन्हें पता चल ही जाएगा, फिर…?” सुजाता के कहने पर मैं और भी परेशान हो गई.

रात में मैं ने शीशे में खुद को ध्यान से देखा कि कहीं मेरा पेट निकलने तो नहीं लगा, लेकिन अभी तक तो सब ठीक था.

अगले दिन स्कूल में बेचैनी से मैं विकास के आने का इंतजार करने लगी. आखिर उसी के कारण तो मैं इस परेशानी में थी.

सुजाता ने मुझे बहुत सहानुभूति से देखते हुए मेरा हाथ पकड़ रखा था. इस समय मुझे वह अपनी सब से बड़ी शुभचिंतक लग रही थी.

क्लास में विकास के आते ही उस ने मेरा हाथ दबाया और आंखों ही आंखों में मुझे उस से बात करने का इशारा करती हुई अपनी क्लास में चली गई.

मैं विकास से बात करने के लिए आगे बढ़ी, तभी उस का कोई दोस्त आ गया और उसके बाद टीचर आ गईं.

इंटरवल में विकास को मैं ने इशारे से स्कूल के गार्डन में उस जगह बुलाया, जहां थोड़ा सुनसान था.

विकास के आते ही मैं ने गुस्से में उसे एक झापड़ मारा और कहा, “तुम ने मेरी जिंदगी बरबाद कर दी, मैं कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं बची,” इतना कह कर मैं रोने लगी. वह भी पलट कर मुझे थप्पड़ मारने वाला था, पर मुझे रोते देख कर वह रुक गया और चिल्ला कर बोला, “क्या बकवास कर रही हो?”


मैं ने उसे सारी बात बता दी. यह सुन कर वह भी सोच में पड़ गया. बोला, “अरे यार, अभी तो मैं खुद बच्चा हूं. कुछ कमाता भी नहीं हूं. मेरे घर वाले भी मुझे बहुत मारेंगे, अगर यह सब उन को पता चला. पर सच में अगर मुझे यह पता होता तो मैं तुझे नहीं काटता.” उसे बहुत अफसोस हो रहा था.

“एक बात बता, तू ने उस किट से टैस्ट किया क्या प्रेगनेंसी का? ”

“कैसी किट…? और मैं इसे कहां से लाऊंगी?”

“अरे यार, टीवी में कितना तो विज्ञापन आता है. तुम ने देखा नहीं क्या…?” विकास झल्ला गया. बोला, “किसी भी मैडिकल शाप पर मिल जाएगी.”

“हां. और जैसे मैं ले ही आऊंगी… सुनो विकास, तुम्हारे कारण मैं इस मुसीबत में पड़ी हूं, अब तुम्हें ही यह सब करना होगा.”

“ठीक है, मेरे दोस्त का भाई एक मैडिकल की दुकान पर काम करता है. मैं उन से कह दूंगा लाने को.”

“इस का मतलब यह कि तुम अपने दोस्त को भी यह बताओगे. सब को पता चल जाएगा, कितनी बदनामी होगी,” कहते हुए मैं फिर से रोने लगी.

“अरे यार, तू न ये रोनाधोना मत कर. कुछ भी कह दूंगा. वैसे भी ऐसे समय में खुश रहना चाहिए.”

मेरे कुछ पूछने से पहले ही वह मुंह बना कर बोला, “ऐसा टीवी में और फिल्मों में कहते सुना है मैं ने.”

“सुनो न , तुम अपने घर वालों से बात करो,” देखी गई फिल्मों के आधार पर मुझे शादी ही एकमात्र उपाय लग रही थी. हालांकि विकास का चपटी नाक वाला चेहरा मुझे बिलकुल पसंद नहीं था और ऊपर से उसे जब देखो तब जुकाम हो जाता था, लेकिन अभी और कोई चारा नहीं था.

खैर, हम दोनों इंटरवल खत्म होने की घंटी बजने तक यही बात करते रहे कि घर में कैसे क्या कहेंगे. फिर यह तय हुआ कि पहले एक बार किट ले कर टैस्ट कर लेते हैं. यदि रिपोर्ट पौजिटिव आती है, तो विकास अपने घर वालों से बात कर के उन को मेरे घर बात करने भेजेगा.


क्लास में आ कर मैं ने कविता को भी यह सब बता दिया था. उसे भी यही उपाय सही लगा.

स्कूल की छुट्टी के बाद जब मैं और कविता घर जा रहे थे, तभी विकास ने पीछे से आवाज दे कर रोका. मैं ने मुड़ कर देखा, तो वह भागता हुआ आ रहा था.

“सुनो, यह इमली लाया था मैं तुम्हारे लिए, टीवी में देखा है…” कहते हुए वह जितना शरमा रहा था, उस से कहीं ज्यादा मैं जमीन में गढ़ी जा रही थी. कविता ने कुहनी मार कर कहा, “देख, कितना ध्यान रख रहा है तेरा. अब ये तुझ से कभी नहीं लड़ेगा.”

घर आ कर मैं ने कागज में लिपटी इमली को खाने की कोशिश की, पर मेरी बिलकुल भी इच्छा नहीं हुई. वैसे भी मुझे इमली की जगह चूरन ज्यादा पसंद था, ‘लेकिन, टीवी में तो देखा है…’

दोपहर तक मेरी कल्पना डर में बदल गई कि कहीं किट की रिपोर्ट पौजिटिव आई तो क्या होगा. घर वालों को विकास के मम्मीपापा के आने पर सब पता तो चल ही जाएगा. अगर वे शादी के लिए नहीं माने तब क्या होगा? मेरी आंखों के आगे एक फिल्म का दृश्य आ गया, जहां एक लड़की  परिवार की इज्जत बचाने के लिए खुद को खत्म कर लेती है.

“नहीं… नहीं, मैं मरना नहीं चाहती,” घबरा कर मैं ने अपने दोनों हाथ अपनी आंखों पर रख लिए.

“कुछ भी हो, कैसी भी बात हो, अपने मम्मीपापा से नहीं छिपाना. वे बड़े हैं… नाराज हो सकते हैं, पर तुम्हें उस मुश्किल से भी वही निकालेंगे,” अचानक मेरे दिमाग में टीचर की बताई बात आ गई, जब वे क्लास में हम सभी से बातें कर रही थीं. मैं ने हिम्मत जुटाई और आखिरकार मम्मी को सब बताने का फैसला कर लिया.

“दादी, आप मेरे साथ जरा अंदर चलो न मम्मी के पास,” दादी की चिरौरी करते हुए मैं ने कहा.


“का हुई गवा…? कोउन्हों बदमासी की हो क्या?” दादी के झुर्रीदार गाल उन की मुसकान से भर गए.

“आप चलो तो सही,” मैं दादी की लाठी पकड़ कर उन को जबरदस्ती अंदर कमरे में ले आई, ताकि मम्मी की मार से दादी बचा सकें.

“मम्मी, मुझे कुछ कहना है. आप बैठ जाओ पहले,” मेरे कहने पर मम्मी हाथ का काम छोड़ कर कुरसी पर बैठ गईं. दादी पहले ही तख्त पर बैठ चुकी थीं.

थूक गटक कर अटकतेअटकते आंखें झुका कर मैं ने उन से कहा, “मुझे माफ कर दीजिए, मैं…” और फिर मैं ने सिर झुकाएझुकाए उन से अपनी बात कहनी शुरू की. उन की आंखों की चुभन मैं महसूस कर रही थी.

मेरी बात खत्म होने के पहले ही मम्मी और दादी आशा के विपरीत जोरजोर से हंसने लगीं, “तुझे किस ने बताया कि काटने से बच्चा हो जाता है.”

“होता है मम्मी, सुजाता की बुआ ने उसे बताया था,” मैं ने दादीमम्मी की बुद्धि पर तरस खाते हुए कहा.

“ऐसा कुछ नहीं होता. मेरे भी 2 बच्चे यानी तेरे पापा और बूआ हैं और तेरी मम्मी की भी 3 बेटियां हैं.”

“काटने से नहीं होते तो कैसे होते हैं?” मैं समझ ही नहीं पा रही थी.

“बड़ी हो कर जान जाओगी. जाओ खेलो,” मम्मी ने हंसते हुए कहा, तो मेरी जान में जान आई. ‘यानी, सब ठीक है. कल बताऊंगी इस सुजाता की बच्ची को.’

मैं खुश थी कि अब विकास से मुझे शादी नहीं करनी पड़ेगी और मुझे यकीन था कि वह भी मुझ से शादी नहीं करना चाहता होगा.

‘पर काटने से बच्चे नहीं होते तो फिर…?’ सवाल अब भी अनुत्तरित था.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे