Poha in Keto Diet Best Hindi Poha Benefits For Weight Loss वजन घटाने: इस शीघ्र और आसान रेसिपी के साथ केटो पोहा कैसे बनाएं - HindiShayariH सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Poha in Keto Diet Best Hindi Poha Benefits For Weight Loss वजन घटाने: इस शीघ्र और आसान रेसिपी के साथ केटो पोहा कैसे बनाएं - HindiShayariH

 एक क्रूस वाली सब्जी, फूलगोभी में कार्बोहाइड्रेट कम होता है और इसमें विटामिन बी, सी, के, फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम आदि जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है। poha benefits for weight loss,keto poha recipe,poha recipe for keto diet,cauliflower poha,gobi poha,



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केटो पोहा आसान रेसिपी


हाइलाइट 
लगभग हर व्यक्ति के पास पोहा रेसिपी का अपना संस्करण होता है, 
ऐसा ही एक लोकप्रिय रूप है कीटो पोहा जिसमें कद्दूकस की हुई फूलगोभी शामिल है, 
जो कीटो आहार में शामिल करने के लिए एक आदर्श खाद्य सामग्री है।




पोहा पूरे भारत में कई लोगों के लिए एक गो-टू ब्रेकफास्ट है। यह हल्का, पौष्टिक होता है और इसे बनाने के लिए बस कुछ बुनियादी सामग्री की आवश्यकता होती है। झटपट नाश्ते से लेकर शाम के नाश्ते तक, पोहा दिन में कभी भी एक स्वादिष्ट व्यंजन बन जाता है। वास्तव में, यह इतना लोकप्रिय है कि आप पाएंगे कि लगभग हर व्यक्ति के पास पकवान का अपना संस्करण है। जबकि कुछ लोग इसे चपटे चावल के साथ पारंपरिक तरीके से पसंद करते हैं, कई अन्य अक्सर अपनी पसंद के अनुसार चपटे चावल को ब्रेड, ओट्स आदि से बदल देते हैं।



ऐसी ही एक लोकप्रिय विविधता है कीटो पोहा जिसमें चपटे चावल के बजाय कद्दूकस की हुई फूलगोभी के फूल शामिल हैं, ताकि इसे कीटोजेनिक आहार पर लोगों के लिए आदर्श बनाया जा सके। आप पारंपरिक रेसिपी में इस्तेमाल होने वाले आलू को स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने के लिए फूलगोभी के डंठल से भी बदल सकते हैं।



केटो पोहा कैसे बनाएं 2 of 2
केटो पोहा




 आपको कीटो डाइट में फूलगोभी को क्यों शामिल करना चाहिए ?




एक क्रूस वाली सब्जी, फूलगोभी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और इसमें अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है। जैसे विटामिन बी, सी, के, फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम आदि। इसमें सल्फोराफेन नामक एक यौगिक होता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने के लिए जाना जाता है और हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। ये कारक फूलगोभी को कीटो या किसी अन्य कम कार्ब आहार में शामिल करने के लिए एक आदर्श खाद्य सामग्री बनाते हैं।


 
हम आपके लिए एक साधारण कीटो पोहा रेसिपी लाए हैं जिसे घर पर फूलगोभी, 
करी और धनिया पत्ती, प्याज और हरी मिर्च, भुनी हुई मूंगफली और कुछ मूल मसालों के साथ आसानी से तैयार किया जा सकता है।
कीटो पोहा का एक स्वादिष्ट कटोरा न केवल एक पौष्टिक नाश्ता बनाता है, बल्कि आपको लंबे समय तक भरा रखता है।




वजन घटाने के लिए कीटो पोहा की लिखित रेसिपी ये है: 

सामग्री
फूलगोभी फ्लोरेट- 1 कप
फूलगोभी का डंठल- आधा कप, ब्लांच किया हुआ
भुनी हुई मूंगफली - एक चौथाई कप
प्याज- 1, कटा हुआ
करी पत्ता- 5
धनिया पत्ती- 1 बड़ा चम्मच
सरसों के दाने- आधा छोटा चम्मच
हिंग- एक चुटकी
हल्दी पाउडर- आधा छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
घी- 1 छोटा चम्मच
नींबू का रस- आधा छोटा चम्मच
सूखी लाल मिर्च- 2
हरी मिर्च - 1, कटी हुई 

विधि :
 एक पैन लें और उसमें घी डालें।
हिंग, राई, सूखी लाल मिर्च और कड़ी पत्ता डालकर तड़का होने तक भूनें।
मसाले में प्याज़ डालकर मिलाएँ और भूनें.

हल्दी पाउडर, नमक और हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को एक साथ मिला लें।
मिश्रण में भुनी हुई मूंगफली डालें और कद्दूकस की हुई फूलगोभी को पैन में डालें।
थोड़ा और नमक डालें और मिलाएँ।
थोडा़ सा पानी और फूली हुई फूलगोभी के डंठल डालकर पका लें।
आखिर में नींबू का रस हरा धनिया डालकर सर्व करें।

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