सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Savan Monsoon Special Recipe: Make These 4 Spicy Dishes for Children in Rain HindiShayariH


Make these 4 spicy dishes  रेसिपी  for children in rain बारिश में बच्चों के लिए बनाएं ये 4 मसालेदार व्यंजन Savan Monsoon Special Recipe

Monsoon Special Recipe
Monsoon Special Recipe



 

Monsoon Special Recipe



राजपूताना ढोकला recipe
सामग्री

– 400 ग्राम मकई का आटा

– 40 ग्राम दही

– 10 ग्राम कड़े पापड़

– 10 एमएल तिल का तेल

– 2 चुटकियां हींग

– आवश्यकतानुसार गरम पानी.

सामग्री मूंग दाल की

– 100 ग्राम साबूत मूंग दाल को 30 मिनट पानी में भिगो कर निकाल लें.

– 1/2 छोटा चम्मच हलदी पाउडर

– 20 एमएल देशी घी

– 1 छोटा चम्मच नीबू का रस

– नमक स्वादानुसार.

विधि

पापड़, दही, मकई का आटा, हींग और गरम पानी मिला कर मुलायम गूंध लें. अब इसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें. अब गुंधे आटे को 30 ग्राम के गोल आकार में बांटें और हर लोई में उंगली से छेद कर लें. अब लोई को स्टीमर में 30 मिनट स्टीम दें. एक बरतन में देशी घी गरम कर मूंगदाल व हलदी पाउडर डाल कर पकाएं. थोड़ा सा पानी भी डाल दें. पानी डाल कर मूंग दाल को लगातार तब तक चलाती रहें जब तक वह पक न जाए. जब दाल बन जाए तब उस में नीबू रस डालें. अब ढोकले को तिल के तेल और मैश की हुई मूंग दाल के साथ परोसें.

*

2. झुनका भाखरी recipe

सामग्री झुनका की

– 1 कप बेसन

– 1 मध्यम आकार का प्याज कटा

– 1/2 छोटा चम्मच हलदी पाउडर

– 1 छोटा चम्मच हरीमिर्च पेस्ट

– 1 छोटा चम्मच तेल

– 1 छोटा चम्मच सरसों के बीज

– 5-6 करीपत्ता

– 2 बड़े चम्मच धनियापत्ती कटी

– नमक स्वादानुसार.

सामग्री भाखरी की

– 2 कप जौ का आटा

– 1 कप मकई का आटा

– 1 छोटा चम्मच लालमिर्च पाउडर

– 1 बड़ा चम्मच तिल रोस्टेड

– 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

– नमक स्वादानुसार.




सामग्री मराठी स्टाइल सालसा की

– 1/2 कप आइसबर्ग लैट्यूस

– 1/4 कप पत्तागोभी कटी

– 1/2 कप खीरा बीज निकला और लंबाई में कटा

– 1/2 कप टमाटर बीज निकले

– 1/2 कप प्याज कटा

– थोड़ी सी धनियापत्ती कटी

– 1 छोटा चम्मच लालमिर्च पाउडर

– 1/2 नीबू का रस

– नमक स्वादानुसार.

विधि

एक नौनस्टिक पैन में तेल गरम कर सरसों के बीज करीपत्ते मिलाएं. जब सरसों चटकने लगे तब प्याज, हलदी और हरीमिर्च पेस्ट मिलाएं और इसे पारदर्शी होने तक भूनें. अब इस में बेसन डाल कर मध्यम आंच पर 2 मिनट पकाएं. फिर इस में पर्याप्त पानी और धनिया पाउडर मिलाएं. पक कर गाढ़ा घोल बनने दें. फिर आंच से उतार कर धनियापत्ती मिलाएं.





विधि भाखरी (सौफ्ट टाकोस) की

सारी सामग्री को मिला कर गूंधें और फिर 30 मिनट के लिए एक तरफ रख दें. फिर इस के बराबर हिस्से बना कर रोटियां बेलें और गरम तवे पर सेंकें.

विधि सालसा की

सारी सामग्री को मिला कर टौस करें फिर टाकोस के ऊपर सालसा फैला दें. ऊपर से झुनका मिश्रण डाल कर फोल्ड कर के परोसें.

*

3. इटैलियन चाट recipe

सामग्री वेफर की

– 1 कप पारमेसन चीज कटा

– 1 बड़ा चम्मच नीबू के छिलके सूखे

– 1 छोटा चम्मच तुलसी की पत्तियां कटी

– 1 कप मैदा

– 4 बड़े चम्मच औलिव औयल

– 1 छोटा चम्मच इमली की चटनी

–  2 कप शकरकंदी उबली और कटी

– 1 छोटा चम्मच तेल

– 1 मध्यम आकार का बिना बीज वाला टमाटर

– 1/2 छोटा चम्मच लालमिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार.

सामग्री सजाने की

– 5-6 स्पैगैटी पास्ता कच्चा

– तलने के लिए पर्याप्त तेल

– थोड़ा सा अदरक कतरा

– थोड़ी सी धनियापत्ती कटी.

विधि

ओवन को पहले से ही 150 डिग्री सैल्सियस पर गरम करें. वेफर के लिए एक बाउल में सारी सामग्री मिलाएं और गूंध कर लोई बना कर एक तरफ रख दें. फिर इस की छोटीछोटी पूरियां बना लें. अब बेकिंग ट्रे में पूरियां डाल कर उन्हें सुनहरा होने तक बेक करें. अब शकरकंदी और कटे टमाटर को तेल में तल लें. फिर नमक और लालमिर्च डालें. स्पैगैटी पास्ते को डीप फ्राई कर के एक तरफ रख दें. अब एक बाउल में आलू, अदरक, वेफर के ऊपर रख कर इमली की चटनी डालें और धनियापत्ती और तली स्पैगैटी से सजाएं.

*






4. ऐप्पल टौफी recipe



सामग्री

– 9-10 लाल सेब के टुकड़े

– तलने के लिए पर्याप्त.

सामग्री सिरप की

– 1/4 कप तेल द्य 1/4 कप चीनी

– 1/4 कप शहद द्य 2 बड़े चम्मच तिल

– 1/2 छोटा चम्मच पीला रंग.

सामग्री घोल की

– 3 बड़े चम्मच मैदा द्य 3 बड़े चम्मच कौर्नफ्लोर.

सामग्री सौस की

– 1/4 कप शहद

– 2 बड़े चम्मच तिल.

विधि

सेब के टुकड़ों पर मैदे के घोल का कोट लगा कर गरम तेल में सुनहरा होने तक फ्राई कर टिशू पेपर पर रखें. अब सिरप में तिल मिलाएं और तले सेब पर कोट करें. कोटिंग के बाद सेब को कुछ समय के लिए ठंडे पानी में रखें और फिर निकाल कर टिशू पेपर पर रखें. जब ऐप्पल टौफी तैयार हो जाए तो उसे प्लेट पर रखें. सौस बनाने के लिए तिल और शहद का मिश्रण बनाएं. फिर इसे ऐप्पल टौफी पर छिड़कें. पुदीनापत्ती से सजा कर सर्व करें.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे