सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Hindi Fresh Crime Story Ek Aur Dropati: हिन्दी नई अपराध कहानी एक और द्रौपदी - HindiShayariH HSH

कुछ ऐसा ही हाल मेरा भी है. द्रौपदी Crime Story लेकिन तुम मुझ से छोटे हो, इसलिए मैं अपने मन की बात तुम से कह नहीं पा रही थी.’’ रूपा बोली.

हिन्दी नई अपराध कहानी एक और द्रौपदी
हिन्दी नई अपराध कहानी एक और द्रौपदी


हिन्दी नई अपराध कहानी एक और द्रौपदी
कानपुर शहर का एक घनी आबादी वाला मोहल्ला है जूही बम्हुरिया. इसी मोहल्ले के रहने वाले रामलाल के परिवार में पत्नी पार्वती के अलावा 2 बेटियां रूपा, विमला और 2 बेटे रूपेश व विमलेश थे. दोनों बेटे छोटामोटा काम कर रहे थे, जिस से रामलाल के परिवार की गुजरबसर आराम से हो रही थी.

2 साल पहले रूपा की शादी सोनू से हुई थी. सोनू ड्राइवर था. हंसीखुशी से 2 साल कब बीत गए, दोनों को पता ही नहीं चला. इन 2 सालों में रूपा एक बेटी की मां बन गई थी. बेटी के जन्म के बाद खर्चा तो बढ़ गया लेकिन आमदनी नहीं बढ़ सकी. घर में आर्थिक परेशानी होने लगी, जिस से सोनू का रूपा से झगड़ा होेने लगा. दरअसल सोनू शराब का लती था.

वह अपनी कमाई के आधे पैसे अपने खानेपीने में खर्च कर देता था. रूपा उस की आधी कमाई से जैसेतैसे करके घर का खर्च चलाती थी, जिस से दोनों में तकरार होने लगी. इसी तकरार में सोनू रूपा की पिटाई भी कर देता था.सोनू का एक दोस्त प्रदीप प्रजापति था. वह लक्ष्मीपुरवा का रहने वाला था और डिप्टी पड़ाव स्थित एक होटल में काम करता था. सोनू अकसर उसी के होटल पर खाना खाता था. वहीं पर दोनों की जानपहचान हो गई. एक शाम को प्रदीप सोनू के घर के सामने से गुजर रहा था तो सोनू ने उसे रोक लिया और चाय पी कर जाने को कहा.

प्रदीप को यही चाय पिलाना सोनू को भारी पड़ गया. सोनू की पत्नी रूपा प्रदीप चाय ले कर आई, तो उस पर नजर पड़ते ही वह उस का दीवाना हो गया. इस पहली मुलाकात में प्रदीप को रूपा का बोलनाबतियाना इतना अच्छा लगा कि वह कोई न कोई बहाना बना कर सोनू की गैरहाजिरी में उस के घर आने लगा. वह रूपा को भाभी कहता था.

वह जब भी आता, रूपा के पास बैठ कर हंसीमजाक करता रहता. रूपा को भी उस का उठनाबैठना और हंसनाबोलना अच्छा लगता था. लगातार उठनेबैठने और हंसनेबोलने का नतीजा यह हुआ कि रूपा और प्रदीप एकदूसरे को चाहने लगे.

प्रदीप की उम्र यही कोई 20 वर्ष थी. उस ने जवानी की दहलीज पर कदम रखा था, इस उम्र में रूपा का अपनापन और प्यार पा कर वह बेकाबू होने लगा. लेकिन वह अपने मन की बात रूपा से कह नहीं पा रहा था. जबकि रूपा चाहती थी कि प्रदीप ही पहल करे.

प्रदीप रूपा के लिए पागल था, तो रूपा भी कुंवारे प्रदीप को पाने के लिए लालायित थी. दरअसल रूपा अपने पति की शराबखोरी और मारपीट से ऊब चुकी थी. ये दूरियां ही रूपा को प्रदीप की ओर आकर्षित करने लगी थीं. जब रूपा ने देखा कि प्रदीप अपने मन की बात सीधे नहीं कह पा रहा है, तो उसी ने एक दिन उसे छेड़ते हुए कहा, ‘‘प्रदीप, तुम तो मुझे दीवानों की तरह देखते हो.’’

‘‘भाभी, मैं तुम्हारा दीवाना हूं, तो दीवानों की ही तरह देखूंगा न. अब तुम्हारे अलावा मुझे कुछ भी अच्छा नहीं लगता. सोतेजागते मैं सिर्फ तुम्हारे बारे में ही सोचता रहता हूं.’’ रूपा के उकसाने पर प्रदीप ने अपने मन की बात कह दी.‘‘कुछ ऐसा ही हाल मेरा भी है. लेकिन तुम मुझ से छोटे हो, इसलिए मैं अपने मन की बात तुम से कह नहीं पा रही थी.’’ रूपा बोली.

‘‘लेकिन भाभी, प्यार उम्र और जाति नहीं देखता. वह सिर्फ मन देखता है.’’ प्रदीप ने कहा  ‘‘मुझे बहुत लोग मिले, लेकिन मैं ने किसी को करीब नहीं आने दिया. तुम्हारे अंदर न जाने क्या है कि तुम से अलग होने का मन नहीं करता.’’ रूपा ने प्रदीप पर नजरों के तीर चलाते

हुए कहा. ‘‘भाभी, लगता है कि हमारा पिछले जन्म का रिश्ता है.’’ प्रदीप बोला.‘‘तुम सच कह रहे हो, क्योंकि तुम्हें देखते ही मेरा दिल तुम पर आ गया था.’’ रूपा ने मन की बात कह दी. इस तरह प्यार का इजहार करने के बाद पहली बार दोनों ने दिल खोल कर बातें की.

इस के बाद तो प्रदीप रूपा के लिए इस तरह पागल हुआ कि होटल से घर आते ही आराम करने के बजाय सीधे रूपा के यहां पहुंच जाता और वहां घंटों तक बैठा रहता. उस समय सोनू घर में नहीं होता था, इसलिए रूपा घर के कामकाज छोड़ कर उस के पास बैठ कर बातें करती रहती.

धीरेधीरे उन के बीच की दूरी कम होती गई और फिर एक रोज दोनों ने अपनी हसरतें भी पूरी कर लीं.कहा जाता है कि अगर किसी कुंवारे लड़के को विवाहित औरत से शारीरिक सुख मिलने लगता है तो वह उस के प्यार में पागल हो जाता है. उस के बाद उन्हें अलग करना आसान नहीं होता. ठीक उसी तरह प्यार के प्यासे प्रदीप को रूपा के रूप में प्यार का सागर मिला तो वह उस का ऐसा दीवाना हुआ कि उसे किसी की परवाह नहीं रही.

प्रदीप और रूपा को मिलतेजुलते अभी 2 महीने भी नहीं हुए थे कि मोहल्ले में उन के प्यार की चर्चाएं होेने लगीं. किसी ने इस बारे में रूपा के पति सोनू को बताया तो एकबारगी उसे विश्वास ही नहीं हुआ, क्योंकि प्रदीप उस का दोस्त था और उसे उस पर भरोसा था.

बात सच रही हो या झूठ, इस चर्चा से उस की और पत्नी की बदनामी तो हो ही रही थी. इसलिए उस रात वह घर लौटा तो उस ने रूपा से प्रदीप से उस के संबंधों को ले कर होने वाली चर्चा के बारे में पूछा.

रूपा पति की बात सुन कर सकते में आ गई. वह जल्दी से कुछ बोल नहीं पाई तो प्रदीप ने कहा, ‘‘तुम उसे घर आने से मना कर दो, बात खत्म. ‘‘ठीक है.’’ रूपा ने बेहद मायूसी से कहा.‘‘लगता है तुम्हें मेरी बात बुरी लग गई.’’ सोनू ने रूपा के चेहरे को पढ़ने की कोशिश करते हुए कहा.

‘‘इस में बुरा लगने वाली क्या बात है, आप कह रहे हैं तो मना कर दूंगी.’’ रूपा ने रूखेपन से कहा.सोनू ने प्रदीप को रोकने के लिए कहा जरूर, लेकिन न तो रूपा ने उसे मना किया और न ही प्रदीप ने उस के यहां आना बंद किया. हां, वे थोड़ी सतर्कता जरूर बरतने लगे थे. लेकिन लाख कोशिश के बाद भी उन का प्यार छिप नहीं सका.

एक महीना भी नहीं बीता था कि किसी ने प्रदीप और रूपा के मिलने के बारे में सोनू से शिकायत कर दी. फिर क्या था, सोनू बुरी तरह तिलमिला उठा. उस आदमी से तो उस ने कुछ नहीं कहा, लेकिन कामधाम छोड़ कर वह सीधे घर पहुंच गया. वह दबेपांव घर में घुसा. कमरे के बैड पर प्रदीप और रूपा एकदूसरे से लिपटे पड़े थे. सोनू को देखते ही प्रदीप फुरती से उठा और अपने कपड़े ठीक कर के वहां से भाग गया.

रूपा को उस स्थिति में देख कर वह आगबबूला हो उठा. गुस्से में उस ने रूपा की पिटाई की. उस के बाद चेतावनी देते हुए बोला, ‘‘प्रदीप का घर आनाजाना तो दूर रहा, अगर तुझे उस से बातचीत करते भी देख लिया तो तेरी बोटीबोटी काट कर चीलकौवों को खिला दूंगा.’’

उस दिन के बाद से रूपा के प्यार पर पहरा लग गया. इस के बाद दोनों वियोग की पीड़ा में छटपटाने लगे. दोनों एकदूसरे को बेहद प्यार करते थे. उन की चाहत रोमरोम में समा गई थी. इसलिए वे एकदूसरे के बिना जिंदगी की कल्पना नहीं कर सकते थे.

रंगेहाथों पकड़ी जाने के बाद रूपा पति की नजरों से गिर गई थी. सोनू अब उस पर जरा भी विश्वास नहीं करता था. प्रदीप को ले कर अब सोनू और रूपा के बीच रोज ही विवाद और मारपीट होती. इस तरह उन के बीच मतभेद इस कदर बढ़ गए कि दोनों एक ही छत के नीचे रहते हुए अपरिचित से हो गए थे.

सोनू रूपा के अवैध संबंधों की वजह से काफी तनाव में रहता था. इस का नतीजा यह निकला कि जराजरा सी बात पर उन दोनों के बीच झगड़ा और मारपीट होने लगी. स्थिति यह आ गई कि रूपा को उस घर में एक पल भी काटना मुश्किल लगने लगा. उधर प्रदीप की हालत भी पागलों जैसी हो गई थी.

जब प्रदीप से वियोग की वेदना नहीं सही गई तो उस ने फोन पर मैसेज भेज कर रूपा को बारादेवी मंदिर बुलाया. निर्धारित समय पर रूपा मंदिर पहुंच गई. वहां दोनों एकदूसरे को देख कर भावुक हो उठे. उन की आंखों से आंसू टपकने लगे.मन का गुबार आंसू बन कर निकल गया तो रूपा ने कहा, ‘‘प्रदीप तुम्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. यह रूपा तुम्हारी है और तुम्हारी ही रहेगी.’’

‘‘रूपा, तुम्हारे बिना मेरा एक पल नहीं कटता. अगर यही स्थिति रही तो मैं किसी दिन जहर खा कर जान दे दूंगा. क्योंकि अब मैं तुम्हारे बगैर नहीं रह सकता.’’ प्रदीप ने अपनी पीड़ा व्यक्त की  ‘‘मेरा भी यही हाल है. लेकिन मजबूर हूं, क्योंकि मैं औरत हूं.’’ निराश हो कर रूपा बोली. ‘‘रूपा, मुझे तुम्हारे साथ की जरूरत है. अगर तुम साथ दोगी तो हम दोनों सुकून की जिंदगी बिता सकेंगे.’’ प्रदीप बोला.

‘प्रदीप, शरीर के साथसाथ मैं ने अपनी जिंदगी भी तुम्हें सौंप दी है. तुम जैसा कहो, मैं तुम्हारा साथ देने को तैयार हूं.’’ रूपा ने विश्वास दिलाते हुए कहा. ‘‘तो फिर मेरे घर चलो. वहां मैं तुम्हें अपनी मां से मिलवाता हूं. वह राजी हो गईं तो मैं जल्द ही तुम से शादी कर अपनी जीवनसंगिनी बना लूंगा.’’ प्रदीप बोला.

प्रदीप की बात सुन कर रूपा थोड़ी सकुचाई. उस ने बहाना भी बनाया, लेकिन बाद में वह राजी हो गई. फिर प्रदीप रूपा को लक्ष्मीपुरवा स्थित अपने घर ले गया और मां मुन्नी देवी से मिलवाया. रूपा ने अपने और प्रदीप के रिश्तों की जानकारी मुन्नी देवी को दे कर प्रदीप से शादी की इच्छा जताई.

मुन्नी देवी यह जान कर विचलित हो उठीं कि उन का कुंवारा और कमउम्र का बेटा एक शादीशुदा और उस से बड़ी उम्र की औरत के प्रेम जाल में फंस गया है. मां मुन्नी देवी ने रूपा से साफ कह दिया कि वह शादीशुदा और एक बच्चे की मां बन चुकी औरत से अपने कुंवारे बेटे की शादी हरगिज नहीं कर सकती.

रूपा का पक्ष ले कर प्रदीप ने कुछ कहना चाहा, तो मुन्नी देवी ने उसे डपट दिया  मुन्नी देवी ने प्रदीप से शादी रचाने से इनकार किया तो रूपा निराश हो गई. उस की आंखों से आंसू टपकने लगे. रूपा के आंसुओं ने मुन्नी देवी का दिल पिघला दिया.

वह उस के सिर पर हाथ रख कर बोली, ‘‘रूपा, अगर तू मेरे घर की बहू बनना ही चाहती है तो प्रदीप के बजाए उस के बड़े भाई सुजीत से शादी कर ले. वह ईरिक्शा चलाता है. उस से शादी कर लेगी, तब मैं बच्ची सहित तुझे अपना लूंगी.’’

‘‘क्याऽऽ..’’ रूपा चौंकी, ‘‘मांजी, आप यह क्या कह रही हैं. मैं तो प्रदीप से प्यार करती हूं. फिर भला उस के बड़े भाई से कैसे ब्याह कर सकती हूं.’’मुन्नी देवी और रूपा में बातचीत हो ही रही थी कि सुजीत कुमार भी आ गया. उस ने अजनबी युवती को घर में देखा, तो मां से पूछताछ की. मुन्नी देवी ने तब सुजीत को सारी बात बताई और यह भी बताया कि वह रूपा से उस का विवाह कराना चाहती है. यह सुन कर सुजीत गदगद हो गया और वह रूपा से ब्याह रचाने को तैयार हो गया.

रूपा से सुजीत कई साल बड़ा था. इसलिए वह कोई निर्णय न कर सकी और वापस घर लौट आई. घर आ कर वह असमंजस में पड़ गई. प्रदीप उस का प्यार था, जबकि शादी की शर्त उस के बड़े भाई से रखी जा रही थी. वह कई रोज तक कशमकश में रही. आखिर उस ने प्रदीप से मिल कर कोई हल निकालने का निर्णय लिया.

प्रदीप से मिल कर रूपा ने इस बाबत बात की तो प्रदीप ने सुझाव दिया कि वह भाई से शादी कर ले. इसतरह वह घर में उस के साथ रहेगी और उस का प्यार भी बरकरार रहेगा.यानी मुझे तुम्हारे घर में द्रोपदी बन कर रहना पड़ेगा.’’ रूपा ने कटाक्ष किया.‘मुझे तो यही सही लग रहा है. बाकी तुम्हारी मरजी. तुम जो भी फैसला लोगी, मुझे मानना पड़ेगा.’’ प्रदीप बोला.

रूपा अपने पति सोनू से प्रताडि़त थी. उस का पति के साथ रहना मुश्किल था, यही सब देखते हुए उस ने सुजीत से ब्याह रचाने का फैसला कर लिया.इस के बाद रूपा ने 11 अगस्त, 2020 को जन्माष्टमी के दिन अपने प्रेमी प्रदीप के बड़े भाई सुजीत के साथ मंदिर में विवाह कर लिया और पहले पति सोनू का घर छोड़ कर सुजीत के साथ लक्ष्मीपुरवा में रहने लगी.

रूपा ने अपनी मांग में सुजीत के नाम का सिंदूर तो सजा लिया था, लेकिन वह पूर्णरूप से प्रदीप को समर्पित थी. वह रात में पति का बिस्तर सजाती थी और दिन में प्रेमी प्रदीप की बांहों में झूलती थी. मुन्नी देवी सब कुछ जानते हुए भी अपनी आंखों पर पट्टी बांधे रहती थी. इस तरह रूपा द्रोपदी बन कर घर में रहने लगी.

इधर सोनू को जब पता चला कि रूपा ने प्रदीप के भाई सुजीत से विवाह रचा लिया है तब उसे बहुत गुस्सा आया. वह मन ही मन दोनों भाइयों को सबक सिखाने की सोचने लगा.इस के लिए उस ने प्रदीप से फिर से दोस्ती कर ली और उस के साथ दारू पीने लगा. कभीकभी वह अपनी मासूम बेटी से मिलने के बहाने उस के घर भी पहुंच जाता था.

26 सितंबर, 2020 को रूपा अपने पति सुजीत व देवर प्रदीप के साथ अपने मायके जूही बम्हुरिया आई. खाना खाने के बाद सुजीत अपना ईरिक्शा ले कर निकल गया. तभी प्रदीप रूपा के साथ एक कमरे में कैद हो गया.इधर सोनू को पता चला कि रूपा मायके आई है तो वह बेटी से मिलने पहुंच गया. वहां उस ने कमरे में प्रदीप व रूपा को आपत्तिजनक स्थिति में देख लिया. उस का खून खौल उठा. उस ने उसी समय प्रदीप को ठिकाने लगाने की योजना बना ली.

देर शाम वह प्रदीप को किसी बहाने स्वदेशी कौटन मिल कैंपस में ले गया. वहां बैठ कर दोनों ने शराब पी. अधिक नशा होने पर प्रदीप वहीं पड़े पत्थर पर लेट गया. उसी समय सोनू ने पत्थर से कूंच कर उस की हत्या कर दी.उस ने प्रदीप के शरीर से खून सने कपड़े उतारे और वहीं झाडि़यों में छिपा दिए. खून से सना पत्थर भी उस ने वहीं छिपा दिया. इस के बाद वह फरार हो गया.

शाम को सुजीत घर आया. वहां प्रदीप नहीं दिखा तो उस ने रूपा से प्रदीप के बारे में पूछा. रूपा ने बताया कि उस के जाने के बाद सोनू आया था. वही प्रदीप को अपने साथ ले गया था. प्रदीप जब देर शाम तक घर नहीं आया तो सुजीत ने खोज शुरू की. जब वह नहीं मिला तो सुजीत ने भाई की गुमशुदगी थाना जूही में लिखा दी.

27 सितंबर, 2020 की सुबह 8 बजे थाना जूही पुलिस को स्वदेशी कौटन मिल कैंपस में एक युवक की नग्न अवस्था में लाश पड़ी होेने की सूचना मिली. सूचना पाते ही थानाप्रभारी संतोष कुमार आर्या घटनास्थल पर पहुंच गए.उन की सूचना पर एसएसपी प्रीतिंदर सिंह तथा एसपी (साउथ) दीपक भूकर भी आ गए. चूंकि थाने में सुजीत ने प्रदीप की गुमशुदगी दर्ज कराई थी, अत: आर्या ने सुजीत को भी कैंपस बुलवा लिया. सुजीत ने भाई का नग्न शव देखा तो वह रो पड़ा.

उस ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि शव उस के भाई प्रदीप का है. शव की शिनाख्त हो जाने के बाद पुलिस ने उसे पोेस्टमार्टम के लिए हैलट अस्पताल भिजवा दिया.थानाप्रभारी संतोष कुमार आर्या ने सुजीत की तहरीर पर भादंवि की धारा 364/302 के तहत सोनू के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली और उस की तलाश में जुट गए. उन्होंने सोनू को कई संभावित जगहों पर खोजा, लेकिन जब वह नहीं मिला तो उन्होंने मुखबिर लगा दिए.

29 सितंबर की सुबह 7 बजे उन्हें मुखबिर से सूचना मिली कि सोनू सोनेलाल इंटर कालेज के पास मौजूद है.इस सूचना पर वह पुलिस टीम के साथ वहां पहुंच गए और घेराबंदी कर सोनू को हिरासत में ले लिया. उसे थाने ला कर प्रदीप की हत्या के संबंध में पूछा गया तो उस ने सहज ही हत्या का जुर्म कबूल कर लिया. यही नहीं उस ने आलाकत्ल पत्थर तथा मृतक के खून सने कपड़े भी कौटन मिल कैंपस से बरामद करा दिए.

पूछताछ में सोनू ने बताया कि प्रदीप के कारण ही उस की पत्नी रूपा उसे छोड़ कर गई थी. प्रदीप ने ही उस के घर में आग लगाई थी, जिस से उसे मजबूरी में उस की हत्या करनी पड़ी.सोनू से पूछताछ के बाद पुलिस ने उसे 30 सितंबर, 2020 को कानपुर कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जिला जेल भेज दिया गया.





इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे