सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Homemade Yellow Teeth Tips खूबसूरती पर धब्बा हैं पीले दांत, इन 5 टिप्स से लाएं सफेद मुस्कान

Yellow teeth are a stain on beauty, these 5 tips bring white smile खूबसूरती पर धब्बा हैं पीले दांत, इन 5 टिप्स से लाएं सफेद मुस्कान


 Homemade Yellow Teeth Tips खूबसूरती पर धब्बा हैं पीले दांत, इन 5 टिप्स से लाएं सफेद मुस्कान



हममें से ज्यादातर लोग पीले दांत और मुंह की बदबू जैसी समस्याओं से जूझते हैं. कई लोग तो डेंटिस्ट के पास जाकर मंहगा ट्रीटमेंट भी करवाते हैं.





दीपा कैसी झक गोरी है, कितने शार्प फीचर्स हैं उसके, जो देखता है बस देखता ही रह जाता है, लेकिन जैसे ही उसका मुंह खुलता है सामने वाला मुंह बिचका लेता है. वजह है उसके पीले-पीले दांत, जो उसके गोरे चेहरे पर बड़े भद्दे दिखते हैं. पीले दांत उसकी खूबसूरती पर धब्बे की तरह चमकते हैं. लगता है जैसे वह ब्रश ही नहीं करती है.

मुस्कान हमारे व्यक्तित्व का अहम हिस्सा है, लेकिन मुस्कुराते वक्त अगर हमारे पीले दांत नजर आएं तो हम न सिर्फ हंसी का पात्र बनते हैं, बल्कि हमारी ओवरआल पर्सनैलिटी पर भी नेगेटिव असर पड़ता है. कई बार रोजाना अच्छी तरह से दांतों को साफ करने के बाद भी दांतों में पीलापन आ जाता है तो कई बार साफ-सफाई और हाइजीन का पूरा ध्यान न रखना भी इसका कारण हो सकता है.

खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जिनसे दांतों पर लगा इनैमल दूषित हो जाता है और दांत पीले नजर आने लगते हैं. इसके अलावा अगर दांत पर प्लाक की परत जम जाए तो इससे भी दांत पीले नजर आने लगते हैं. अधिक चाय या कॉफी का सेवन करना या फिर जो लोग दांतों की सफाई ठीक तरीके से नहीं करते हैं उन्हें भी दांतों से सम्बन्धित समस्याएं होती हैं. सिगरेट या तम्बाकू के सेवन से दांत पीले और बीमार हो जाते हैं.


हममें से ज्यादातर लोग पीले दांत और मुंह की बदबू जैसी समस्याओं से जूझते हैं. कई लोग तो डेंटिस्ट के पास जाकर मंहगा ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. दांत पॉलिश करवाने के चक्कर में काफी पैसा भी फूंक देते हैं, लेकिन समस्या कुछ दिनों के बाद फिर उभर आती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो बिना कोई पैसा खर्च किये घरेलू नुस्खों से घर बैठे दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं.

नमक और सरसों का तेल
दांतों को चमकाने के लिए नमक और सरसों के तेल का मिश्रण बहुत पुराना और अचूक इलाज है. आधा चम्मच नमक अपनी हथेली पर ले लें और इसमें पांच-छह बूंद सरसों का तेल मिला कर उंगली की मदद से अपने दांतों और मसूढ़ों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए मलें. आप टूथब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन उंगली से दांत साफ करने पर मसूढ़ों की अच्छी मालिश भी हो जाती है. तीन से पांच मिनट की मसाज के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें. हफ्ते में दो-तीन बार नमक और सरसों के तेल के इस्तेमाल से आपके दांत मोतियों जैसे चमक उठेंगे. यह पेस्ट मुंह में पैदा होने वाले नुकसानदायक बैक्टीरिया को भी खत्म करता है और सांस की बदबू भी दूर करता है. इससे दांत के दर्द में भी आराम मिलता है.

2. हल्दी और सरसों का तेल
मोतियों जैसे सफेद और चमकदार दांत पाने के लिए सरसों के तेल के साथ नमक की जगह हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ें. इस मिश्रण के नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन पूरी तरह से दूर हो जाता है.

ये भी पढ़ें- त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं

3. केले का छिलका
दांतों को चमकाने के लिए आप केले के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां, केला आपकी सेहत के लिए जितना फायदेमंद फल है, उसका छिलका भी उतना ही फायदेमंद है. केले का छिलका जिस तरफ से सफेद है, वह हिस्सा आप अपने दांतों पर धीरे-धीरे तीन से पांच मिनट तक रगड़ें और फिर ब्रश करके कुल्ला कर लें. इससे कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन खत्म हो जाता है और सफेदी आती है. केले में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे तत्व दांत और मसूढ़े सोख लेते हैं. इससे दांत न सिर्फ सफेद बल्कि मजबूत भी होते हैं. केले के छिलके के इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार ट्राई करें.

4. बेकिंग सोडा और नींबू का रस
दांतों को घर पर ही आसानी से सफेद करने के लिए एक प्लेट में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. जब तक पेस्ट जैसी कन्सिस्टेंसी न मिल जाए उसमें नींबू का रस मिलाते रहें. अब इस पेस्ट को टूथब्रश पर लगाएं और ब्रश करें. बेकिंग सोडा वाले इस पेस्ट को दो मिनट से ज्यादा दांतों पर लगा न रहने दें, वरना दांतों के इनैमल को नुकसान हो सकता है. ब्रश करने के बाद अच्छी तरह कुल्ला करें.

5. स्ट्रॉबेरी चमकाए दांत
दो ताजे स्ट्रॉबेरी लेकर उन्हें अच्छी तरह मैश कर लें. इसे अपने दांतों पर 2 से 3 मिनट तक लगाकर रखें और कुल्ला कर लें. चाहें तो स्ट्रॉबेरी लगाने के बाद अच्छी तरह से ब्रश भी कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी में मैलिक ऐसिड नाम का तत्व पाया जाता है जो दांतों का पीलापन दूर कर उन्हें सफेद बनाने में मदद करता है. साथ ही स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर मुंह के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है.</div>

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे