सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

क्रिसमस के मौके पर ट्राय करें ये 9 केक बनाने की रेसिपी बताइए: Blog Post on How to Make Top 9 केक बनाने की रेसिपी! Hindi Shayarih

 

क्रिसमस के मौके पर ट्राय करें ये 9 केक बनाने की रेसिपी बताइए: Blog Post on How to Make Top 9 केक बनाने की रेसिपी






1 क्रिसमस के मौके पर ट्राय करें ये 9 केक बनाने की रेसिपी बताइए: Try these 9 cake recipes on the occasion of Christmas: How to Make Top 9 केक बनाने की रेसिपी
फेस्टिवल के मौके पर कुछ नयी रेसिपी आपको बताते हैं. क्रिसमस के दौरान आप कुट्टू के आटे का केक बनाकर अपने मेहमानों को सरप्राइज दे सकती हैं. यह रेसिपी बच्चों के साथ साथ बड़ों को भी काफी पसंद आएगी.



केक की रेसिपी बताइए कैसे बनाते हैं

kuttu cake केक की रेसिपी बताइए
kuttu cake केक की रेसिपी बताइए
सामग्री

1 चम्मच शहद
1/4 चम्मच बेकिंग पाउडर
1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
2 बड़े चम्मच तेल
2 बड़े चमच्च काजू, बादाम कटे हुए
1 चम्मच किशमिश
1 कप कुट्टू का आटा
1/2 कप केला मैश किया हुआ
1/4 कप दही
1/4 कप दूध
1/4 कप चीनी

kuttu cake केक की रेसिपी बताइए

बनाने की वि​धि

एक बोल में कुट्टू का आटा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें.
दूसरे बाउल में दही, तेल, शहद, मैश किया हुआ केला, चीनी डालकर उसे मिला लें.
फिर इसमें आटे वाला मिक्सचर डालकर मिक्स करें। अब दूध डालकर मिला लें और केक का घोल बनाएं.
इसके बाद एक कटोरी में ड्राई फ्रूट और किशमिश डालकर थोड़ा-सा कुट्टू का आटा डालकर मिक्स कर लें.
अब इस मिश्रण वाले बोल में डालकर मिलाएं और केक मोल्ड को ग्रीस करें और कुट्टू के आटे से डस्ट करे.
अब ओवन को 180डिग्री पर 10 मिनट तक प्री-हीट करें.
केक के मिश्रण को मोल्ड में डालें और ऊपर से बचा हुआ ड्राई फ्रूट डाल दें.
केक को 25 मिनट तक बेकिंग मोड पर बेक होने दें.
इसके बाद स्ट्रौबेरी से सजाएं, ऊपर से कटे हुए काजू डालें.
आपका केक तैयार है, आप ठंडा होने के बाद काटकर सर्व करें.


kuttu केक बनाने की रेसिपी बताइए
 
 

 

ब्रैड केक की रेसिपी
ब्रैड केक की रेसिपी



2 क्रिसमस स्पेशल: ब्रेकफास्ट में बनाएं हेल्दी और टेस्टी बनाना ब्रैड केक
सुबह के ब्रेकफास्ट या शाम के नाश्ते में बनाना केक टेस्टी रेसिपी है, जिसके आप कभी भी मजे ले सकते हैं. इसे बनाने में एक घंटे से भी कम समय में लगता है.





ब्रेड केक बनाने की रेसिपी दिखाइए

सुबह के ब्रेकफास्ट या शाम के नाश्ते में बनाना केक टेस्टी रेसिपी है, जिसके आप कभी भी मजे ले सकते हैं. इसे बनाने में एक घंटे से भी कम समय में लगता है. इसे आप किटी पार्टी, गेम नाइट और पिकनिक जैसे मौकों पर बना सकते हैं. वहीं इस रेसिपी को थोड़ा हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप सफेद चीनी को ब्राउन शुगर से भी बदल सकते हैं जो पहले से कहीं ज्यादा हेल्दी होगा. तो बिना देरी किए बनाना ब्रैड केक की हेल्दी रेसिपी को घर पर बनाएं और अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ इसका मजा लें.




ब्रेड केक बनाने की रेसिपी बताइए
सामग्री

200 ग्राम मैदा

एक छोटी चम्मच बेंकिग पाउडर

एक चुटकी नमक

दो केले (अच्छी तरह पके हुए)

60 ग्राम मक्खन

125 ग्राम चीनी

ऐसे बनाएं…ब्रेड वाला केक की रेसिपी

-सबसे पहले मैदा में बेकिंग पाउडर और नमक डालकर छान लीजिए. किसी बड़े प्याले में पके केले छीलकर डालिए और अच्छी तरह उसे मैश कर लीजिए.

-अब मैश्ड बनाना में बटर और चीनी डालकर घोलिए. सारी चीजें अच्छी तरह मिल जाने के बाद बेकिंग पाउडर मिक्स मैदा को बनाना मिक्सचर में डालें और उसे तब तक मिलाते रहिए जब तक वह अच्छी तरह मिक्स ना हो जाए.

-अगर मिक्सचर ड्राई लग रहा है तो आप इसमें 2 से 3 टेबल स्पून पानी डाल सकते हैं. बेंकिग के लिए बर्तन को मक्खन से ग्रीस कर लीजिए.

-थोड़ा सा सूखा मैदा इस बर्तन में डाल दीजिए. ग्रीस हुई ट्रे में बनाना मिक्स डालिए और फैलाइए.

-अब ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करें. मिक्सचर वाली ट्रे को करीब 30 मिनट के लिए बेक करने के लिए रखें.

-अगर यह गोल्डन ना हुआ हो तो 10 मिनट फिर से बेक करें. ठंडा होने के बाद अपनी मनपसंद शेप में काटे और सर्व करें.

christmas ब्रेड वाला केक की रेसिपी


 




क्रिसमस स्पेशल: क्रिसमस के मौके पर ट्राय करें ये 7 केक रेसिपी
christmas special 7 केक रेसिपी


क्रिसमस स्पेशल: क्रिसमस के मौके पर ट्राय करें ये 7 केक रेसिपी अगर क्रिसमस में आप भी बनाना चाहते हैं कुछ स्पेशल तो अपनाएं यह रेसिपी.


 

आधुनिक उपकरणों से आजकल मिनटों में मक्खन, चीनी व अंडे को फेंट कर केक बनाए जाते हैं. मैदा, आटा, अंडे, चीनी व मक्खन की उचित मात्रा एक अच्छे केक का राज है. केक कई तरह के बनाए जाते हैं जो सामग्री व बनाने के तरीके के आधार पर बांटे जाते हैं, जैसे चीज केक, स्पंज केक, बटर केक आदि को आप आसानी से बेक कर सकते हैं. आप इन केक को क्रीम, पनीर, मलाई आदि से सजा कर खाने के लिए परोस सकते हैं.









3 किशमिशी केक की रेसिपी
सामग्री

1 कप मैदा, 1 कप ओट्स, 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, 1 कप मक्खन,
1 कप चीनी, 2 बड़े चम्मच शहद, 2 सेब, 3 बड़े चम्मच किशमिश.




विधि
मैदा, ओट्स और बेकिंग सोडा छान लें और मक्खन, चीनी, शहद पिघला कर इस में मिला लें. सेब को छील कर छोटेछोटे टुकड़ों में काट लें. चिकने किए मोल्ड में ये मिश्रण आधा डालें, फिर सेब व किशमिश की परत लगा कर बचे मिश्रण की परत लगाएं व 180 डिगरी पर
25-30 मिनट तक बेक करें.









4 फ्रिज केक की रेसिपी
सामग्री
25 ग्राम मक्खन, 10-12 रस्क, 50 ग्राम चीनी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर, 2 बड़े चम्मच शहद, 100 ग्राम चौकलेट 2 बड़े चम्मच किशमिश.

विधि
रस्क को चूरा करें. एक पैन में चौकलेट, मक्खन, चीनी पाउडर, शहद, कोको पाउडर एकसाथ पिघला लें और रस्क के चूरे के साथ मिला लें. घी से चिकने किए मोल्ड में ये मिश्रण डाल कर ऊपर से किशमिश डाल कर फ्रिज में सैट करें. आइसिंग कर के टुकड़ों में काट कर
सर्व करें.









5 बिस्कुट केक की रेसिपी

सामग्री  
1 पैकेट बादाम बिस्कुट, 25 ग्राम मक्खन, 1 छोटा चम्मच नीबू रस, 100 ग्राम चीनी, 150 ग्राम पनीर, 100 मि.लि. क्रीम,
8-10 पुदीना पत्ते.

विधि
बिस्कुट को चूरा करें और मक्खन में मिला लें. मिश्रण को एक डिश में डाल कर बेस बनाएं. 5 बड़े चम्मच पानी गरम करें और उस में चीनी पिघलाएं. इस में नीबू रस और 3-4 पुदीना पत्ते डालें व ठंडा करें. पनीर, क्रीम व तैयार चीनी की चाशनी ब्लैंड करें. बिस्कुट के बेस पर ये क्रीम डाल कर फ्रिज में सैट करें.









6 नीबू केक की रेसिपी
सामग्री  
1 कप तेल, 3/4 कप चीनी, 1/2 कप ओट्स, 1 कप उबले आलू, 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, 1-2 बूंदें वनीला एसेंस, 1/4 कप बादाम का चूरा, 3 नीबू के बारीक कटे छिलके.

विधि
तेल व चीनी पाउडर को क्रीम करें. आलू को मैश करें. क्रीम में मैश किए आलू, ओट्स, बेकिंग पाउडर, एसेंस, बादाम का चूरा व नीबू के छिलके मिला लें. घी से चिकने किए मोल्ड में ये मिश्रण डाल कर 180 डिगरी पर बेक करें. आइसिंग कर के सर्व करें.







7 क्रंची केक की रेसिपी
सामग्री
1 कप मैदा, 3/4 कप चीनी पाउडर,
1/2 कप मक्खन, 1/2 कप नारियल का चूरा, 1/2 कप दूध, 2 बड़े चम्मच तली गोंद, 1 बड़ा चम्मच तिल, 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, 2 अंडे.




विधि
मैदा व बेकिंग पाउडर छान लें. मक्खन व चीनी क्रीम करें. इस में अंडे फेंट लें. इस में छना मैदा, नारियल चूरा, दूध, तली गोंद डाल कर अच्छी तरह से फेंट लें. घी से चिकने किए हुए मोल्ड में मिश्रण डालें. ऊपर से तिल डाल कर 180 डिगरी पर बेक करें. ऊपर से क्रीम की आइसिंग करें.







8 हैल्दी स्नैक केक की रेसिपी
सामग्री
1/4-1/4 कप गेहूं का आटा, मक्के का आटा, ओट्स, फ्लेक्स सीड का आटा, सोडा, दूध, 2-2 बड़े चम्मच बादाम चूरा, अखरोट चूरा, किशमिश, 3/4 कप चीनी पाउडर, 3/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/3 कप मक्खन, 2 अंडे, 1 पका केला.

विधि
सभी आटे, बेकिंग पाउडर छान लें. मक्खन, चीनी को क्रीम करें. इस में अंडा, पका केला, सभी आटे डाल कर फेंट लें. अखरोट, बादाम, दूध, किशमिश भी डालें. मिश्रण चिकने मोल्ड में 180 डिगरी पर 20-25 मिनट बेक करें.








9 मेवा केक की रेसिपी

सामग्री
2-3 स्लाइस पाइनएप्पल, 1 कप चीनी, 3/4 कप मिलेजुले मेवे (काजू, बादाम, बेर, किशमिश, अखरोट), 2 कप मैदा,
1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर,
1/2 कप तेल/घी.

विधि

मैदा व बेकिंग पाउडर छान लें. एक पैन में चीनी व पाइनएप्पल के टुकड़े पका लें. इसी में मिलाजुला मेवा डाल दें. तेल डाल कर अच्छे से चलाएं और इस में मैदा डाल कर मिलाएं. घी से चिकने किए हुए मोल्ड में डाल कर 180 डिगरी पर
25-30 मिनट बेक करें.



इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक दिन अचानक हिंदी कहानी, Hindi Kahani Ek Din Achanak

एक दिन अचानक दीदी के पत्र ने सारे राज खोल दिए थे. अब समझ में आया क्यों दीदी ने लिखा था कि जिंदगी में कभी किसी को अपनी कठपुतली मत बनाना और न ही कभी खुद किसी की कठपुतली बनना. Hindi Kahani Ek Din Achanak लता दीदी की आत्महत्या की खबर ने मुझे अंदर तक हिला दिया था क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. फिर मुझे एक दिन दीदी का वह पत्र मिला जिस ने सारे राज खोल दिए और मुझे परेशानी व असमंजस में डाल दिया कि क्या दीदी की आत्महत्या को मैं यों ही व्यर्थ जाने दूं? मैं बालकनी में पड़ी कुरसी पर चुपचाप बैठा था. जाने क्यों मन उदास था, जबकि लता दीदी को गुजरे अब 1 माह से अधिक हो गया है. दीदी की याद आती है तो जैसे यादों की बरात मन के लंबे रास्ते पर निकल पड़ती है. जिस दिन यह खबर मिली कि ‘लता ने आत्महत्या कर ली,’ सहसा विश्वास ही नहीं हुआ कि यह बात सच भी हो सकती है. क्योंकि दीदी कायर कदापि नहीं थीं. शादी के बाद, उन के पहले 3-4 साल अच्छे बीते. शरद जीजाजी और दीदी दोनों भोपाल में कार्यरत थे. जीजाजी बैंक में सहायक प्रबंधक हैं. दीदी शादी के पहले से ही सूचना एवं प्रसार कार्यालय में स्टैनोग्राफर थीं.

Hindi Family Story Big Brother Part 1 to 3

  Hindi kahani big brother बड़े भैया-भाग 1: स्मिता अपने भाई से कौन सी बात कहने से डर रही थी जब एक दिन अचानक स्मिता ससुराल को छोड़ कर बड़े भैया के घर आ गई, तब भैया की अनुभवी आंखें सबकुछ समझ गईं. अश्विनी कुमार भटनागर बड़े भैया ने घूर कर देखा तो स्मिता सिकुड़ गई. कितनी कठिनाई से इतने दिनों तक रटा हुआ संवाद बोल पाई थी. अब बोल कर भी लग रहा था कि कुछ नहीं बोली थी. बड़े भैया से आंख मिला कर कोई बोले, ऐसा साहस घर में किसी का न था. ‘‘क्या बोला तू ने? जरा फिर से कहना,’’ बड़े भैया ने गंभीरता से कहा. ‘‘कह तो दिया एक बार,’’ स्मिता का स्वर लड़खड़ा गया. ‘‘कोई बात नहीं,’’ बड़े भैया ने संतुलित स्वर में कहा, ‘‘एक बार फिर से कह. अकसर दूसरी बार कहने से अर्थ बदल जाता है.’’ स्मिता ने नीचे देखते हुए कहा, ‘‘मुझे अनिमेष से शादी करनी है.’’ ‘‘यह अनिमेष वही है न, जो कुछ दिनों पहले यहां आया था?’’ बड़े भैया ने पूछा. ‘‘जी.’’ ‘‘और वह बंगाली है?’’ बड़े भैया ने एकएक शब्द पर जोर देते हुए पूछा. ‘‘जी,’’ स्मिता ने धीमे स्वर में उत्तर दिया. ‘‘और हम लोग, जिस में तू भी शामिल है, शुद्ध शाकाहारी हैं. वह बंगाली तो अवश्य ही

Maa Ki Shaadi मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था?

मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? मां की शादी- भाग 1: समीर अपनी बेटी को क्या बनाना चाहता था? समीर की मृत्यु के बाद मीरा के जीवन का एकमात्र मकसद था समीरा को सुखद भविष्य देना. लेकिन मीरा नहीं जानती थी कि समीरा भी अपनी मां की खुशियों को नए पंख देना चाहती थी. संध्या समीर और मैं ने, परिवारों के विरोध के बावजूद प्रेमविवाह किया था. एकदूसरे को पा कर हम बेहद खुश थे. समीर बैंक मैनेजर थे. बेहद हंसमुख एवं मिलनसार स्वभाव के थे. मेरे हर काम में दिलचस्पी तो लेते ही थे, हर संभव मदद भी करते थे, यहां तक कि मेरे कालेज संबंधी कामों में भी पूरी मदद करते थे. कई बार तो उन के उपयोगी टिप्स से मेरे लेक्चर में नई जान आ जाती थी. शादी के 4 वर्षों बाद मैं ने प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया. उस के नामकरण के लिए मैं ने समीरा नाम सुझाया. समीर और मीरा की समीरा. समीर प्रफुल्लित होते हुए बोले, ‘‘यार, तुम ने तो बहुत बढि़या नामकरण कर दिया. जैसे यह हम दोनों का रूप है उसी तरह इस के नाम में हम दोनों का नाम भी समाहित है.’’ समीरा को प्यार से हम सोमू पुकारते, उस के जन्म के बाद मैं ने दोनों परिवारों मे